बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने केंद्र सरकार से की गुजारिश, जाति आधारित जनगणना कराने के प्रस्ताव पर करें विचार

CM नीतीश ने केंद्र सरकार से की गुजारिश, जाति आधारित जनगणना कराने के प्रस्ताव पर करें विचार

PATNA : देश में जातिगत आधारित जनगणना को लेकर चर्चा तेज हो गई है। जहां राजद ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल उठा दिए थे। वहीं अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी एक बार फिर से जातिगत आधारित जनगणना का समर्थन किया है। उन्होंने मामले को लेकर केंद्र सरकार से गुजारिश की है कि वह इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करें। 

नीतीश कुमार ने जातिगत आधारित जनगणना को लेकर कहा कि बिहार विधान मंडल ने दिनांक -18.02.19 एवं पुनः बिहार विधान सभा ने दिनांक-27.02.20 को सर्वसम्मति से इस आशय का प्रस्ताव पारित किया था तथा इसेे केन्द्र सरकार को भेजा गया था। जो बताता है कि बिहार सरकार शुरू से ही जातिगत आधारित जनगणना कराने को लेकर गंभीर रही है। 



बता दें कि तीन दिन पहले ही केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह बात कही थी कि इस बार के जनगणना में एसटी/एसटी वर्ग की जनगणना की जाएगी। अलग से जाति आधारित जनगणना का काम नहीं किया जाएगा।  जिसके बाद से ही बिहार में इस मुद्दे को लेकर जमकर राजनीती हो रही है। विपक्ष ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर पिछड़ों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया था। साथ ही बिहार सरकार पर भी मामले में चुप्पी साधने के आरोप लगाए थे।


Suggested News