सीएम नीतीश ने कर दिया खुलासा ... नए साल में क्यों कर रहे बिहार यात्रा, 5 जनवरी से होगी शुरुआत करेंगे ये काम

सीएम नीतीश ने कर दिया खुलासा ... नए साल में क्यों कर रहे बिहार यात्रा, 5 जनवरी से होगी शुरुआत करेंगे ये काम

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 5 जनवरी से बिहार यात्रा पर निकल रहे हैं. नीतीश कुमार की यात्रा को लेकर एक ओर जहां विपक्षी दल हमलावर हैं वहीं सहयोगी दलों में भी संशय की स्थिति नहीं हुई है कि वे क्यों यात्रा कर रहे हैं. इसे लेकर अब सीएम नीतीश ने खुद खुलासा किया है. उन्होंने शनिवार को संवाददाताओं से बात करते हुए यात्रा के कारणों को स्पष्ट किया. 

उन्होंने कहा कि वे नए साल पर बिहार यात्रा कर रहे है. इस यात्रा का मकसद बिहार में विकास के कार्यों को देखना है. इस यात्रा का मकसद कोई फायदा लेना नहीं है. हम फायदा के लिए यात्रा नहीं करते हैं. हम जो पहले से काम शुरू किए हुए हैं उसे देखने के लिए यात्रा कर रहे हैं. जो काम किया जा रह है उसका प्रभाव क्या है, कैसे काम चल रहा है. किनको क्या दिक्कत है. विकास का काम क्या हुआ. इन सबका स्पॉट पर जाकर देखना और आकलन करना है. इस बार की यात्रा मुख्य रूप से उसी के लिए है.

दरअसल, नीतीश कुमार 5 जनवरी से बिहार यात्रा कर रहे हैं. इसे लेकर बार बार सवाल किया जा रहा था कि वे अचानक से यात्रा पर क्यों निकल रहे हैं. नीतीश ने विपक्षी दलों और विशेषकर भाजपा के सवालों का सीधा जवाब दिया है कि उनकी यात्रा का मकसद राजनीतिक या अन्य प्रकार के फायदे के लिए नहीं है. वे सिर्फ बिहार में विकास के गतिमान कार्यों को देखने जा रहे हैं. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इस बार की यात्रा का कोई नाम दिया गया है या नहीं. 

इसके पहले वर्ष 2005 में सीएम बनने के बाद से अबतक नीतीश कुमार कुल 16 यात्राएं निकाल चुके हैं. 2005 में न्याय यात्रा, 2009 जनवरी में विकास यात्रा, जून 2009 में धन्यवाद यात्रा, सितंबर 2009 में प्रवास यात्रा, अप्रैल 2010 में विश्वास यात्रा, 9 नवंबर 2011 में यात्रा, सितंबर 2012 में अधिकार यात्रा, मार्च 2014 में संकल्प यात्रा, नवंबर 2014 मे संपर्क यात्रा, नवंबर 2016 में निश्चय यात्रा, दिसंबर 2017 में समीक्षा यात्रा, दिसंबर 2019 में जल-जीवन-हरियाली यात्रा, 2021 में समाज सुधार यात्रा शामिल है. 


Find Us on Facebook

Trending News