सीएम नीतीश की समीक्षा बैठक, सभी किसानों को कृषि इनपुट अनुदान और फसल सहायता योजना का लाभ दिलाने का निर्देश

सीएम नीतीश की समीक्षा बैठक, सभी किसानों को कृषि इनपुट अनुदान और फसल सहायता योजना का लाभ दिलाने का निर्देश

PATNA: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभावित बाढ़ और सुखाड़ की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। सीएम नीतीश ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण वर्षापात कम हो रहा है। बिहार में इस बार भी सूखा पड़ने की संभावना है इसको लेकर संबंधित विभाग आपस में कोऑर्डिनेशन करते रहें और फीडबैक के आधार पर संभावित परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहें।

सीएम नीतीश ने कहा कि कृषि इनपुट अनुदान और फसल सहायता योजना का लाभ सभी किसानों को दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सूखे की स्थिति में वैकल्पिक फसल के लिए भी योजना बना लेनी होगी। पशु शिविरों को कारगर करना होगा। कैटल ट्रैप के साथ-साथ तालाबों को भी इम्पूव करना होगा।

उन्होंने कहा कि तालाबों की उड़ाही कराकर वहां सोलर पंपिंग सेट लगाने की व्यवस्था हो जाने से पानी की व्यवस्था सुनिश्चित हो जाएगी और इससे पशुओं को काफी राहत मिलेगी।

सीएम ने कहा कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर भी अमल करना होगा चेक डैम के लिए भी काम करना होगा। उन्होंने कहा कि पेयजल की व्यवस्था, कृषि के लिए पानी की उपलब्धता, लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए संबंधित विभागों को तैयार रहना होगा। नए तकनीक वाले और ज्यादा गहराई वाले चापाकल लगाए जाएं।

बैठक में डिप्टी सीएम सुशील मोदी, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, नंद किशोर यादव , अशोक चौधरी समेत कई विभागों के मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News