बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश का गृह जिला दुनिया के 20 सबसे गंदे ट्रैफिक व्यवस्था वाले शहरों में एक,डिप्टी सीएम तेजस्वी का प्रभार जिला आरा भी इसी शृंखला में...टॉप ट्वेंटी में 2 बिहार के..बधाई हो!

CM नीतीश का गृह जिला दुनिया के 20 सबसे गंदे ट्रैफिक व्यवस्था वाले शहरों में एक,डिप्टी सीएम तेजस्वी का प्रभार जिला आरा भी इसी शृंखला में...टॉप ट्वेंटी में 2 बिहार के..बधाई हो!

NEW DELHI : बिहार में ट्रैफिक व्यवस्था कितनी खराब है, यह बताने की जरुरत नहीं है। सिर्फ पटना ही नहीं बिहार के लगभग सभी शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था लचर नजर आती है। अब इस पर एक रिपोर्ट भी सामने आ गई है। जिसमें बिहार के दो शहरों को दुनिया के सबसे खराब ट्रैफिक व्यवस्था वाले 20 शहरों में शामिल किया गया है। इसके अलावा इन 20 शहरों में भारत के आठ शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को खराब बताया गया है। दुनियाभर में यातायात की गति को मापने वाला यह अध्ययन अमेरिका की रिसर्च संस्था नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च (एनबीईआर) ने की है। 

बिहार से आरा और बिहार शरीफ के नाम लिस्ट में

देश की जिन आठ शहरों की ट्रैफिक को सबसे खराब बताया गया है, उनमें  बिहार के आरा और बिहार शरीफ  शामिल हैं। 20 शहरो में जहां बिहार शरीफ जहां 11वें स्थान पर है। वहीं आरा टॉप टेन में सातवें स्थान पर है। रोचक तथ्य यह है कि यह दोनों शहर बिहार की सीएम और डिप्टी सीएम से जुड़े हैं। जहां बिहार शरीफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है, वहीं आरा बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का प्रभारी जिला है। इसके अलावा भारत के सबसे खराब ट्रैफिक में भिवंडी, कोलकाता, मुंबई, आईजोल, बेंगलुरु और शिलांग शामिल हैं।

बांग्लादेश की स्थिति सबसे खराब

अध्ययन के अनुसार दुनिया का सबसे तेज यातायात वाल शहर अमेरिकी राज्य मिशिगन का फ्लिट और सबसे धीमे यातायात वाला शहर बांग्लादेश की राजधानी ढाका है। यह अध्ययन 152 देशों के 1200 शहरों पर किया गया है। शोधकर्ताओं ने तीन लाख से अधिक आबादी वाले 1000 से अधिक शहरों में यातायात का विश्लेषण करने के लिए गूगल मैप के डेटा का उपयोग किया।

Suggested News