CM नीतीश की हिदायत: स्पेशल सर्वे के फाइनल ड्राफ्ट का मुख्यालय स्तर से करें मॉनिटरिंग

CM नीतीश की हिदायत: स्पेशल सर्वे के फाइनल ड्राफ्ट का मुख्यालय स्तर से करें मॉनिटरिंग

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक की। आज की मीटिंग में सीएम ने कहा कि स्पेशल सर्वे कार्य के दौरान जो फाइनल ड्राफ्ट बने उसका मुख्यालय से एवं जिलाधिकारी स्तर से चेक कराएं। भूमि विवाद की समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों की बैठक में नई तकनीक का उपयोग करें एवं विभाग के स्तर से इसकी मॉनिटरिंग करें।

सीएम नीतीश ने कहा कि 60% से ज्यादा क्राइम भूमि विवाद के कारण होते हैं । राज्य की आबादी अधिक है और क्षेत्रफल कम। जिसके कारण यहां की परिस्थिति अलग है। हम लोगों ने तय किया है कि यहां जमीन का स्पेशल सर्वे किया जाएगा। इसमें एरियल सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्पेशल सर्वे का कार्य पूरा हो जाने से भूमि विवाद को लेकर कम से कम झगड़ा होगा। भूमि विवाद की समस्या के निराकरण के लिए सप्ताह में एक दिन अंचलाधिकारी व थानेदार संयुक्त रुप से बैठक करते हैं। 15 दिन में 1 दिन एसडीओ और एसडीपीओ तथा महीने में 1 दिन जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक बैठक कर समस्या का समाधान करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पेशल सर्वे कार्य के दौरान जो फाइनल ड्राफ्ट बनेगा उसका मुख्यालय से एवं जिलाधिकारी के स्तर से भी मॉनिटरिंग कराएं। ताकि कहीं कोई त्रुटि न रह जाए। यह सुनिश्चित करें कि इसमें किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।

Find Us on Facebook

Trending News