बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश का आदेश,बिहार में नए उद्योग पर फोकस करें, औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में भी होगा बदलाव

CM नीतीश का आदेश,बिहार में नए उद्योग पर फोकस करें, औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में भी होगा बदलाव

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संकट से बचाव को लेकर किए जा रहे कार्यों की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग को निर्देश दिया कि बाहर से आए बिहार के श्रमिकों के साथ ही यहां रह रहे लोगों के रोजगार के लिए कार्य योजना को जल्द  से जल्द मूर्त रूप दें। बाहर से आए श्रमिकों की स्किल का राज्य की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक उपयोग करें ।

उन्होंने कहा की संचालित औद्योगिक इकाइयों में भी स्किल मैपिंग के आधार पर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं। सीएम नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि रोजगार सृजन के कार्यों का लगातार अनुश्रवण करें। अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए श्रम प्रधान योजनाओं का चयन करें, ताकि अधिक से अधिक लोगों को काम मिल सके। 

मुख्यमंत्री ने कहा की श्रमिकों की स्किल के अनुरूप नए उद्योग को बढ़ावा दें। बाहर से आए श्रमिकों से फीडबैक प्राप्त कर नई इकाइयों की स्थापना हेतु क्या इंसेंटिव दिए जा सकते हैं, इस पर सुझाव दें। साथ ही औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में संशोधन की आवश्यकता हो, तो उसके संबंध में भी प्रस्ताव तैयार करें। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति गर्भवती महिलाएं एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे अति आवश्यक या स्वास्थ्य संबंधी कार्य न होने पर घर पर ही रहे। इनके स्क्रीनिंग करने पर विशेष ध्यान देने के साथ यथासंभव टेस्टिंग भी कराएं।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News