CM नीतीश ने IAS अफसरों को पढ़ाया जिम्मेदारी का पाठ, कहा- सभी DM साहब जरा एक साथ बोलिए, जाइएगा न.....

CM नीतीश ने IAS अफसरों को पढ़ाया जिम्मेदारी का पाठ, कहा- सभी DM साहब जरा एक साथ बोलिए, जाइएगा न.....

पटनाः सिविल सेवा दिवस, 2022 के अवसर पर पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए।  सीएम नीतीश ने सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहुंचाने में आईएएस अफसरों की बड़ी भूमिका बताई। उन्होंने कहा कि डीएम से हमने कहा था कि आपलोग गांव-गांव जाकर देखिए कि काम हो रहा है कि नहीं, इसका असर हो रहा है। लोक शिकायत कानून के तहत आदेश पारित हो रहे लेकिन उस आदेश को लागू नहीं कराया जा रहा । यह काफी चिंता की बात है। अगर समस्या का समाधान हो जायेगा तो कम से कम लोग हमारे पास आयेंगे। 

सर्वे-सेटेलमेंट में आ रही शिकायत

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर अफसर सुनेंगे तो समस्या कम होगी। साठ प्रतिशत हिंसा संपत्ति-भूमि की वजह से होती है। हमलोग सर्वे-सेटलमेंट के लिए एरियल सर्वे करवाया। सर्वे का काम तेजी से करिए। अगर आप चाहते हैं कि भूमि विवाद कम हो तो सर्वे सेटलमेंट का काम जल्द से जल्द हो। हम जितनी तेजी से चाहते थे वो तो हुआ नहीं। हम जब घूम रहे थे तो बड़ी संख्या में लोगों ने सर्वे को लेकर शिकायत की थी। अगर नजर नहीं रखेंगे तो गड़बड़ा जायेगा। हर जगह देखते रहिएगा,जाकर देखिए। अगर डीएम और कमिश्नर जाकर देखेंगे सर्वे सेटलमेंट बेहतर होगा। आप काम बहुत कर रहे हैं कि लेकिन कुछ चीजें हैं जिस पर हम आपको बता रहे हैं। हर चीज को देखना जरूरी है। सात-निश्चय योजना में भी लगातार शिकायत आ रही है। योजना सही ढंग से लागू हुआ कि नहीं इसे देखना आपलोगों को बहुत जरूरी है। हमें तब दुख होता है जब इन योजनाओं में शिकायत आती है। 

आप अपनी इच्छा से अफसर बने हैं न?

सीएम नीतीश ने कहा कि सभी जिलों के डीएम नजर रखें. आप कहीं भी अचानक पहुंच जायें और देखें। आप अपनी इच्छा से न आईएएस अफसर बने हैं. ऐसे मेंकाम तो करना ही पड़ेगा। ज्यादा काम करना पड़े तो क्या हुआ, अफसर इसी लिए न बने हैं। आप हमें क्षमा करिएगा, राजनीति करने वाले लोगों से अधिक सम्मान पब्लिक अफसरों को देती है। हम तो निर्णय लेने वाले हैं, काम तो आप ही को न करना है। खाली निर्णय लेने से काम हो जायेग क्या। आपकी बड़ी जिम्मेदारी है। 

सीएम नीतीश ने दी नसीहत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आपलोग शिक्षा व स्वास्थ्य को लेकर भी सजग रहें। आपलोग स्कूल और अस्पताल में जाकर भी देखें। कहीं-कहीं शिकायत मिल रही कि स्कूल में शिक्षक गायब रहता है। हमने अस्पतालों में फोन की व्यवस्था की और मुख्यालय से पुछवाते थे कि कितने डॉक्टर आये हैं। लेकिन बाद के दिनों में सब गायब करवा दिया। यह सब देखना आप ही लोगों को न है। आपलोग गैर जिम्मेदार लोगों की पहचान करेंगे तब न सरकार एक्शन लेगी। सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार के करोड़ से अधिक लोग राज्य से बाहर हैं। बिहार के बारे में कहा जा रहा कि हमारे यहां कोरोना टीकाकरण कम हो रहा है। हमारे यहां तो काफी बढ़िया टीकाकरण हुआ है तो फिर कहां से यह खबर आ रही... स्वास्थ्य विभाग को इस बारे में सबों को बताना चाहिए। सीएम नीतीश ने कहा कि सारे डीएम साहब बोलिए न....डीआरसीसी में जाइएगा न...अरे बोलिए न....एक बार जरा सब लोग एक साथ बोलिए.....इसके बाद सभी जिलाधिकारियों ने कहा कि हां जायेंगे। आपलोग रात में एक बार बी निकल जाइएगा न तो इसका काफी अच्छा परिणाम निकलेगा। महीना में कम से कम एक दिन के लिए भी निकलिए। एसपी को तो पहले से ही कहा गया है।  

Find Us on Facebook

Trending News