सीएम नीतीश ने जेपी नड्डा से कहा-स्वास्थ्य मंत्री जी अब आप जहां चाहें वहीं खोल दीजिए एम्स, हम कुछ नही कहेंगे

सीएम नीतीश ने जेपी नड्डा से कहा-स्वास्थ्य मंत्री जी अब आप जहां चाहें वहीं खोल दीजिए एम्स, हम कुछ नही कहेंगे

PATNA : पीएमसीएच में शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने खुले मंच से  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से बड़ी बात कह दी। सीएम ने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा की तरफ देखते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्री जी वैसे आप बिहार मे जहां चाहें वहीं खोल दीजिए AIIMS, अब हम नहीं कहेंगे। उन्होनें कहा कि हमनें डीएमसीएच को एम्स मे परिणत करनें को लेकर सिफारिश की थी, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। अब आप जिस जिला मे चाहें वहीं खोल दीजिए। वैसे हमनें पूरा सोंच समझकर दरभंगा के डीएमसीएच को एम्स मे परिणत करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन हमारी प्रस्ताव को अफसरों ने ठुकरा दिया। 

सीएम ने कहा कि आप चिंता न करें अगर केंद्र सरकार डीएमसीएच में एम्स स्थापित करता है तो बिहार सरकार पूरा सहयोग करेगी। डीएमसीएच के पास 200 एकड़ जमीन है। सीएम ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि अगर आप जरूरत समझें तो वहां के प्रोफेसर और स्टाफ को रखें। अगर आपकी जरूरत नही होगी तो हम उनकों वहां से दूसरे संस्थान में शिफ्ट कर देंगे। आप इसको लेकर कोई चिंता नहीं करिए।

उत्तर बिहार को एम्स की है जरुरत

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि दक्षिण बिहार यानी पटना मे तो एम्स खुल हीं गया है अब तो उत्तर बिहार की बारी है। दरभंगा उत्तर बिहार मे हीं आता है। लिहाजा दरभंगा मे एम्स को स्थापित करने के लिए एक बार फिर से विचार कीजिए। सीएम ने एक बार फिर से कहा कि वैसे आप बिहार के सभी जिलों में एम्स लगा  सकते हैं। सीएम ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि आपको हम आज भी बिहारी हीं मानते हैं।लिहाजा बिहार के लोगों का आप पर अधिकार है।

विश्व स्तर का बनेगा पीएमसीएच

सीएम नीतीश कुमार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने पीएमसीएच को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनानें को लेकर शिलान्यास किया। सीएम ने कहा कि उनकी दिली इच्छा थी कि पीएमसीएच विश्व स्तर का अस्पताल बने। धीर-धीरे मेरा सपना साकार हो रहा है। उन्होनें कहा कि अगले पांच सालों मे पीएमसीएच को ऐसा बना दिया जाएगा कि पूरा देश देखेगा। सीएम ने कहा कि बिहार सरकार ने पीएमसीएच को विश्व स्तर का बनाने के लिए 5500 करोड़ रू जारी कर दिए हैं।

पीएमसीएच मे होंगे 5400 बेड

पीएमसीएच मे अगले पांच सालों के भीतर 5400 बेड हो जायेंगे। अब तक विश्व के किसी अस्पताल में 5000 हजार से अधिक बेड नही है। अगर पीएमसीएच पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो 5400 बेड हो जायेंगे। सीएम ने कहा कि अस्पताल के पुरानी बिल्डिंग को तोडकर बहुमंजली बिल्डिंग बनाए जायेंगे।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News