सीएम नीतीश ने गुरु नानक देव जी महाराज के 554 वां प्रकाश पर्व में लिया हिस्सा, नवनिर्मित गुरुद्वारा और अतिथिशाला का किया उद्घाटन

सीएम नीतीश ने गुरु नानक देव जी महाराज के 554 वां प्रकाश पर्व में लिया हिस्सा, नवनिर्मित गुरुद्वारा और अतिथिशाला का किया उद्घाटन

NALANDA : सिख समुदाय के पहले गुरु गुरुनानक देव जी महाराज के 554 वां प्रकाशोत्सव समारोह के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजगीर पहुंचे। जहां गुरु नानक शीतलकुंड पहुंच कर उन्होंने नवनिर्मित गुरुद्वारा एवं यात्री निवास का उद्घाटन किया। 


इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुद्वारा में मत्था टेका कर बिहार में अमन चैन एवं तरक्की की कामना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरु नानक देव जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी राजगीर में  बहुत कई सालों तक प्रवास किये थे। उस वक्त यहाँ सभी कुंडों से गर्म पानी निकलता था। 

सीएम नीतीश ने बताया की स्थानीय लोगों के कहने पर पत्यर से गुरु नानक जी की कृपा से यहां शीतल जल निकलने लगा था । जिसे आज शीतल कुंड के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि राजगीर सभी धर्मों की स्थली रही है। पर्यटकों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा की बिहार के गरीब राज्य होते हुए भी यहां के इंतजाम काफी बेहतर होते है। राजगीर के पर्यटन स्थलों एवं यहां के निवासियों के लिए जल्द ही गंगा जल की आपूर्ति इस माह कर दी जाएगी। इसके बाद नवादा और गया के लोगों को घरों में भी गंगाजल पहुंचा दिया जाएगा।

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News