CM नीतीश ने बाढ़ पीड़ितों के खातों में भेजी छह हजार की सहायता राशि...

पटना : राज्य सरकार की ओर से  बाढ़ पीड़ित परिवारों के खातों में  छह-छह हजार सहायता राशि भेजने की शुरुआत सीएम नीतीश कुमार ने कर दी है. 

आपदा प्रबंधन  विभाग ने जिलों से तैयार सूची के आधार पर पीड़ित परिवारों के खातों  में सहायता राशि भेजी गई है. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर व पब्लिक फाइनाइंस मैनेजमेंट सिस्टम  के माध्यम से छह-छह हजार रुपये भेजे जायेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानमंडल में  इसकी घोषणा की थी. 

 गौरतलब है कि पहली बार बाढ़ राहत की सहायता राशि  राज्य स्तर से लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जा रही है. विभाग के मुताबिक  जिलों से प्रभावित परिवारों के नाम, उनका खाता संख्या और मोबाइल नंबर पहले  ही एकत्र कर लिया जायेगा. आपदा को मिली सूची को जिलों में आपदा के पोर्टल  पर अपलोड कर दिया जायेगा. 

सहायता राशि मुहैया कराने के बाद पीड़ित परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर  पर मैसेज भी भेजा जायेगा. राज्य में पचीस लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित  हुए हैं. 

इस बार नीतीश सरकार के इस कदम से बड़ी राहत बाढ़ पीड़ितों को मिलने जा रही है. पहले दो से तीन महीना सहायता राशि के भुगतान  में बीत जाता था. बिचौलिये भी हावी होते थे, और बैंकों में पैसा बिना बाटे  ही रह जाता था. राज्य सरकार ने पहली बार ऐसी व्यवस्था की है, जिसमें न  बैंकों की भूमिका होगी और ना  ही बिचौलिये कुछ कर पायेंगे. 

Find Us on Facebook

Trending News