बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार की अनदेखी के कारण ऐतिहासिक शहर गया का हाल बेहाल, पिछले 30 सालों से नहीं हुआ यहां कोई विकास : प्रो.विजय कुमार मिठू

सरकार की अनदेखी के कारण ऐतिहासिक शहर गया का हाल बेहाल, पिछले 30 सालों से नहीं हुआ यहां कोई विकास : प्रो.विजय कुमार मिठू

Gaya : अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सदस्य सह मगध प्रमंडल कांग्रेस प्रवक्ता व सह संयोजकगया महानगर विकास संघर्ष समिति प्रो विजय कुमार मिठू ने प्रदेश की सरकार पर ऐतिहासिक शहर गया की अनदेखी करने का आरोप लगाया है। 

प्रो. विजय कुमार मिठू ने कहा है कि विगत तीस वर्षों से अति प्राचीन एवम् अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गया शहर  के जनप्रतिनिधि के अनदेखी, केंद्र एवम् राज्य सरकार के समक्ष गया के विकाश के सही आकलन एवम् पक्ष पुरजोर तरीके से नहीं रखने के कारण साथ ही साथ डबल इंजन की सरकार की बेरुखी के चलते गया शहर का चौमुखी विकास पूरी तरह बाधित है।


उन्होंने कहा है कि पूर्व की केंद्र की यूपीए सरकार द्वारा गया में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, ओटीए, डीआरडीओे, आई आई एम, राष्ट्रीय होटल मैनेजमेंट जैसी राष्ट्रीय संस्थान, देश का तीसरा सबसे बड़ा मटिहानी में सुपर विद्युत ग्रिड, फल्गु नदी पर सिक्स लेन पुल आदि का निर्माण कार्य हुआ। लेकिन राज्य सरकार और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण अन्य मूलभूत विकास पूरी तरह से बाधित है। 

प्रो. मिठू ने कहा कि 155 वर्ष पहले जिला मुख्यालय घोषित होने वाले गया शहर में सीवरेज सिस्टम, पेयजल, यातायात व्यवस्था, सड़क, नाली, आदि में कोई सुधार नहीं हुआ, एक से दो घंटे की वर्षा में समाहरणालय, नगर निगम, मार्केट, बारी रोड, चौक, सहित सभी सड़कों का जलमग्न होना, हमेशा पेयजल की किल्लत, सड़क जाम, की समस्या से आमजन त्राहि, त्राहि रहते है।


केंद्र एवम् राज्य सरकार की शुरू से अनदेखी के कारण गया को देश की स्मार्ट शहरों की सूची में शामिल नहीं करने, विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला को अंतरराष्ट्रीय मेला घोषित नहीं करने, सीताकुंड मन्दिर को रामायण सर्किट से नहीं जोड़ने, सूबे की राजधानी पटना से गया को जोड़ने वाली फोर लेन का निर्माण कार्य नहीं होने, स्टेडियम एवम् स्पोर्ट्स अकादमी नहीं बनने, गया गांधी मैदान को अतिक्रमण मुक्त नहीं करने, गया रेलवे स्टेशन को डी आर एम जोन एवम् मॉडल स्टेशन नहीं बनाने, फल्गु नदी को अतिक्रमण मुक्त एवम् दोनों किनारे सड़क तथा सभी प्राचीन घटो का सौंदरयीकरण नहीं होने, गया शहर के बाहर, बाहर आउटर रिंग रोड का निर्माण नहीं होने, एकीकृत बस स्टैंड का निर्माण नहीं होने, ब्रह्मयोनि, रामशिला, मुरली पहाड़ों का सुंदरता बढ़ाने एवम् पर्यटन स्थल के रूप में विकसित , प्रस्तावित तारा मंडल, विष्णुपद से सीता कुंड मंदिर तक लक्ष्मण झूला, विथो बियर बांध, फल्गु में गंगाजल लाने आदि योजनाओं को यथशीघ्र शुरू करने आदि बहुत योजनाएं लंबित है।

नेताओ ने कहा की केदारनाथ मार्केट को मल्टी कॉम्प्लेक्स बनाने की योजना, सब्जी मंडी एवम् मुख्य गल्ला मंडी को बाजार समिति चंदौती में सिफ्ट करना, शहर के आउटर इलाका जैसे खटकचक, गोपिबिघा, पहाड़पुर, हनुमान नगर, डेल्हा, धनिया बगीचा, खरकुरा, कॉटन मिल, जनता कॉलोनी, कंडी, आदि की बेहतर विकास, गया लेप्रोसी अस्पताल का आधुनिककरण, गया संक्रमण अस्पताल के ढाई एकड़ जमीन में  पितृपक्ष यात्री भवन एवम् संक्रमण अस्पताल दोनों का निर्माण, पिलग्रीम ( जे पी एन) अस्पताल एवम् लेडी एल्गिन जानना ( प्रभावती ) अस्पताल का जीर्णोद्धार एवम् विकास, सभी वार्डो में मुहल्ले क्लीनिक आदि की व्यवस्था की जाए।

गया से मनोज कुमार सिंह 

Suggested News