बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोल्ड डे- बिहार में कंपकंपाती ठंड और शीतलहर से अभी नहीं मिलेगा निजात, मौसम विभाग ने ये अलर्ट किया जारी

कोल्ड डे- बिहार में कंपकंपाती ठंड और शीतलहर से अभी नहीं मिलेगा निजात, मौसम विभाग ने ये अलर्ट किया जारी

PATNA-पटना, बिहार में ठंड से लोग खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.कई जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश दे दिए गए हैं.वहीं 4.9 डिग्री सेल्सियस के साथ गया बिहार का इस सीजन का सबसे ठंडा शहर दर्ज किया गया. वहीं पटना सहित 24 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई.मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार में शीतलहर का प्रकोप अगले दो दिनों तक जारी रहेग.इस दौरान कई जिलों में तापमान में और गिरावट हो सकती है.शीतलहर से निपटने के लिए बिहार सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. पटना का न्यूतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शीतलहर के कारण बिहार के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. पटना, गया, औरंगाबाद, बांका, मुजफ्फरपुर, सहरसा, समस्तीपुर, बेगूसराय, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, नालंदा, लखीसराय, वैशाली, सीवान, सारण, गोपालगंज, मधुबनी, दरभंगा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, और मुंगेर में 8वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं.आईजीआईएमएस के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रोहित उपाध्याय के अनुसार शीतलहर से लोगों को ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए. उन्होंने कहा कि शीतलहर से कई तरह की बीमारियां जैसे निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, सर्दी, जुकाम, कान में दर्द, और गले में खराश आदि शामिल हैं के चपेट में ाने का खतरा रहता है.. शीतलहर से बचने के लिए  गर्म कपड़े पहनें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, और बाहर निकलने से बचें. डॉ रोहित के अनुसार .शीतलहर से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें.

  बिहार में तीन दिन से चल रही सर्द  पछुआ हवा से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है.शनिवार की रात पटना में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी . दिन-रात के तापमान का अंतर बढ़कर 10.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन यानी 15 जनवरी तक रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की और गिरावट हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शीतलहर की रफ्तार अभी और बढ़ेगी.अगले तीन दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और पूर्वी बिहार के क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान विभाग की ओर से व्यक्त किया गया है. रविवार की सुबह में कनकनी से जनजीवन पर असर पड़ा है.मौसम विभाग ने घने कोहरे का अलर्ट भी जारी किया है. राज्य में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. 

लोगों को अभी कनकनी से राहत मिलने का कोई अनुमान नहीं है. वहीं आने वाले दिनों में तापमान का पारा अभी और नीचे जा सकता है.मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शनिवार  को पटना का अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा. वहीं भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, मोतिहारी, सबौर एवं फारबिसगंज में न्यूनतम तापमान सामान्य सात से आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने से सर्द दिवस यानी कोल्ड डे रहेगा. वहीं पटना, गया, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण जिले में भी कनकनी बढेगी.जहानाबाद, कटिहार,बेतिया,बगहा, मुंगेर, सीतामढ़ी,सुपौल, मधुबनी में शीतलहर का अनुमान है.वहीं तापमान का पारा गिरने से रेल, हवाई सेवा पर भी असर पड़ा है. कई सुपरफास्ट गाड़ियां घंटों देर से चल रहीं है.तो कई फ्लाइट्स भी अपने नियत समय से देरी से उडान भर रहीं है.इससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Suggested News