बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रात में सता रही ठंड, बढ़ने की बजाए घटने लगा तापमान, जान लीजिए बिहार के मौसम का हाल

रात में सता रही ठंड, बढ़ने की बजाए घटने लगा तापमान, जान लीजिए बिहार के मौसम का हाल

पटना- बिहार में  मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है.  पछुआ हवा के प्रवाह से सुबह शाम ठंड एहसास हो रहा है तो दिन में गर्मी भी सताने लगी है. मार्च के शुरुआत में पहाड़ी इलाकों में इस सीजन का सबसे भारी हिमपात हुई. इसकारण गुरुवार को बिहार के कई जिलों के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गयी.

पछुआ हवा के कारण पटना और आसपास इलाकों में सुबह और शाम में ठंड पड़ने लगी है.  मौसम विभाग के अनुसार 15 से 20 किमी की रफ्तार से पछुआ हवा चल रही है, इस कारण शहर के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आयी है. न्यूनतम तापमान भी तीन डिग्री तक गिरा है.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को  बिहार का अधिकतम तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10° डिग्री सेल्सियस  से 12 डिग्री सेल्सियस  के बीच रहने का पूर्वानुमान है. दिन और रात का तापमान अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही रहने का पूर्वानुमान है. जो मार्च में रहने वाले मौसम से उल्टा है.

मौसम विभाग के अनुसार 10 मार्च को एक पश्चिमी विक्षोभ हिमालय की क्षेत्र को प्रभावित करेगा.इसके कारण हवा का रुख में परिवर्तन हो सकता है. 11 से 12 मार्च के बाद पछुा हवा का प्रवाह रुकने से तापमान में परिवर्तन हो सकता है. मार्च माह में पिछले पांच साल में बुधवार को गया का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस सप्ताह मौसम साफ रहने की संभावना है. छिटपुट बादल छाए रह सकते हैं

Suggested News