बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में भीषण गर्मी के बाद ठंडी हवा, तेज आंधी के साथ पड़ेंगी बौछारें... सूबे के इन जिलों में पलटी मारेगा मौसम, येलो अलर्ट जारी

बिहार में भीषण गर्मी के बाद ठंडी हवा,  तेज आंधी के साथ पड़ेंगी बौछारें... सूबे के इन जिलों में पलटी मारेगा मौसम, येलो अलर्ट जारी

पटना:  बिहार  में गुरुवार को को सामान्य से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना हैं.बारिश के कारण से दिन के तापमान का पारा भी नीचे गिरेगा. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सूबे में सभी जिलो का उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. दो दिनो में औसतन आठ डिग्री सेल्सियस तक तापमान के पारा में गिरावट दर्ज की गयी है. 

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. एक दो दिन में वह और तेज हो सकता है. इसका असर बिहार पर पड़ने की संभावना है. पूरे बिहार के आसपास कम दबाव का केंद्र बने रहने से बिहार के कई जिलों में बारिश हुई भी है. 

 अप्रैल-मई में लू का भीषण प्रकोप लोगों ने झेला है. प्यासी धरती को पानी देने के लिए लोग भगवान इंद्र से प्रार्थना कर रहे हैं. बिहार में पड़ रही गर्मी की वजह से लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.  मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून बिहार में जल्दी दस्तक देने वाला है और इसके 15 जून तक यहां पहुंचने की संभावना है. वहीं बंगाल की खाड़ी में बनते दबाव की वजह से  बिहार में बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने राहत देने वाली सूचना देते हुए बताया है कि 23 मई को सूबे के सभी जिलों में में बारिश की संभावनाएं हैं. पटना के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को  तेज हवाओं के चलने से मौसम सुहाना हो गया. वहीं पूर्वा हवा के झोंके लोगों को गर्मी से राहत दिलाते रहे.उच्चतम तापमान 35 डिग्री से. रहा. गुरुवार की सुबह भी पूर्वा हवा लोगों को राहत दे रही है.

मौसम विभाग ने 23 मई के लिए बिहार के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  पटना, जहांनाबाद, नवादा, शेखपुरा, गोपालगंज, सिवान, सारण, गया, अरवल, मोतिहारी, बेतिया, वैशाली, समस्तीपुर, कटिहार, मधेपुरा, जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया के लिए मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र और दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता बंगाल की खाड़ी की ओर होने के कारण 23 मई को पटना समेत जिलों में मेघ गर्जन के साथ आंधी-पानी के आसार है. मौसम में बदलाव आने के बाद तापमान में गिरावट से लोगों को भीषण गर्मी और  लू से कुछ समय के लिए राहत मिलेगी. फिर मॉनसून सक्रिय होने से लोगों को गर्मी की प्रचंडता से निजात मिल सकता है.



Suggested News