बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सराहनीय: नशापान के खिलाफ ग्रामीणों ने उठाया यह कदम, हो रही है चर्चा, दूसरे गांवों ने भी की सराहना

सराहनीय: नशापान के खिलाफ ग्रामीणों ने उठाया यह कदम, हो रही है चर्चा, दूसरे गांवों ने भी की सराहना

नवादा: नशा, नाश का जड़ है। यह बात सब जानते हैं। नशे के कारण जीवन तो बर्बाद होता ही है, समाज को भी क्षति उठानी पड़ती है। जिले के महरावां गांव के ग्रामीणों ने नशाखोरी के खिलाफ कुछ ऐसी पहल की है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है। दरअसल जिले के रोह थाना क्षेत्र के महरावां के ग्रामीणों ने एक बैठक कर के नशापान के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। इन ग्रामीणों ने आपसी सहमति से यह निर्णय लिया है कि अगर सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी ग्रामीण शराब या ताड़ी सेवन करते पकड़ा गया तो उसे आर्थिक जुर्माना भरना पड़ेगा। 

नशाखोरों में बेचैनी तो आम लोग खुश

इस कदम के बाद नशापान करने वाले लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। वहीं आस पास के गांव के लोगों ने महारावां गांव के लोगों द्वारा उठाये गये इस कदम की सराहना की है। इसी गांव के ग्रामीण व समाजसेवी विपिन कुमार ने बताया कि इस निर्णय की एक प्रति स्थानीय थाना को भी उपलब्ध करा दी गयी है। बैठक के दौरान ग्रामीणों ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि खासकर संध्या के समय जब लोग आसपास के बाग-बगीचा या खेतों में बैठकर ताड़ी का सेवन करते हैं, तो उस समय वहां से गुजरने वाली महिलाओं को काफी शर्मसार होना पड़ता है। महिलाओं की इस दशा को देखते हुए ही ग्रामीणों द्वारा यह कदम उठाया गया है। इसलिये इसका पालन करना सभी का कर्तव्य है। क्योंकि शर्मसार होने वाली महिलाओं में हमारे ही घर की मां-बहनें होती हैं। ऐसे में उनका इज्जत करना हमारा कर्तव्य है। 

शराब का सेवन करने पर थाने को दी जायेगी सूचना

निर्णय में यह कहा गया है कि अगर जिन्हें ताड़ी का नशा करना ही है तो वे ताड़ी को अपने घर ले जाकर उसका सेवन कर सकते हैं। परंतु शराब की नशा करने वालों की सूचना तुरंत थाने को दे दी जाएगी। इस मौके पर समाजसेवी किशोरी प्रसाद, रघुनंदन प्रसाद, विपिन कुमार, जयनंदन महतो, रामस्वरूप प्रसाद, प्रेमन महतो समेत दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

Suggested News