बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम के साथ की समीक्षा बैठक, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम के साथ की समीक्षा बैठक, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु सभी जिलाधिकारी से समीक्षा बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया. उन्होंने एनएमसीएच एवं पीएमसीएच के प्राचार्य और अधीक्षक के साथ भी की बैठक की. प्रमंडलीय आयुक्त ने टेस्टिंग कार्य की समीक्षा की तथा विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन तैयार कर प्रतिदिन ससमय भेजने का निर्देश दिया. उन्होंने Rtpcr/ true-nat/ antigen टेस्ट के कार्य की प्रगति की जिलावार समीक्षा की तथा टेस्ट संबंधी रिपोर्ट का विहित प्रपत्र में संधारण कर प्रतिदिन टेस्ट कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया. प्रमंडलीय आयुक्त ने जिलावार एंटीजन कीट की उपलब्धता एवं जांच कार्य के शुभारंभ होने की स्थिति की समीक्षा की. पटना जिला में 2000 एंटीजन कीट प्राप्त हो गए हैं तथा जांच कार्य शुरू हो गया है. एंटीजन टेस्ट के माध्यम से आधे घंटे के अंदर ही रिपोर्ट का पता चल जाता है तथा रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ता है. इसके द्वारा सिंप्टोमेटिक एवं हाई रिस्क कांटेक्ट के मामलों की जांच शुरू हो गई है. पूरे पटना प्रमंडल में 7000 किट उपलब्ध कराया गया है इससे जो संक्रमित व्यक्ति हैं उनकी तुरंत जांच संभव हो सकेगी. पटना प्रमंडल के सभी जिलों में एंटीजन टेस्ट चालू हो गया है. आज पहले दिन लगभग 250 व्यक्तियों का टेस्ट किया गया तथा तुरंत रिपोर्ट प्राप्त की गई. 

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग सेल को एक्टिवेट करने तथा दूरभाष के माध्यम से पॉजिटिव मामले के व्यक्तियों से स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने तथा सैंपलिंग कार्य कराने का निर्देश दिया.  

प्रमंडलीय आयुक्त ने होम आइसोलेशन फैसिलिटी की मॉनिटरिंग का भी निर्देश दिया है तथा जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में रहना चाहते हैं. उन्हें डॉक्टर की सलाह पर तथा घर में सावधानी रखने की शर्तों पर होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी. 

उन्होंने मानक संचालन प्रक्रिया के तहत मास्क/ सेनीटाइजर का अनिवार्य प्रयोग कराने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी मेंटेन कराने हेतु लगातार जांच अभियान चलाने तथा सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. 

प्रमंडलीय आयुक्त ने लोगों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का अनुरोध किया है. यह एप कोरोना संक्रमण से बचाव में सुरक्षा कवच का काम करता है. यह संक्रमित क्षेत्र एवं संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से अलर्ट करता है. 

आयुक्त ने प्रत्येक जिला में फ्लू कॉर्नर पर डॉक्टरी परामर्श की व्यवस्था करने तथा सस्पेक्टेड मरीजों की जांच कराने का निर्देश दिया. डिस्चार्ज के संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त ने जिलावार लक्ष्य/ उपलब्धि की समीक्षा की.    उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया. 

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिला अधिकारी को पॉजिटिव मामले आने पर अविलंब कंटेनमेंट जोन बनाने तथा आवश्यकतानुसार बफर जोन बनाने का निर्देश दिया कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर पूर्ण रूप से रोक लगाने तथा सैनिटाइजेशन का कार्य कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवा बहाल रखने का भी निर्देश दिया. प्रमंडलीय आयुक्त ने जिलाधिकारी पटना को पीएमसीएच में मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है. 

बैठक में पटना, नालंदा, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, बक्सर के जिलाधिकारी तथा क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव आयुक्त के सचिव एस एम कैशर, प्रभारी उपनिदेशक जनसंपर्क प्रमोद कुमार क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक स्वास्थ्य पटना शैलेश कुमार क्षेत्रीय मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी ऋतु राय आदि संबद्ध थे. 

पटना से विवेकानन्द की रिपोर्ट

Suggested News