बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के सभी विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के लाभार्थियों का कॉमन डाटा बेस तैयार होगा- डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद

बिहार के सभी विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के लाभार्थियों का कॉमन डाटा बेस तैयार होगा- डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद

पटना. बिहार सरकार के सभी विभागों द्वारा संचालित सभी योजनाओं के लाभुकों का कॉमन डाटा बेस तैयार करने के लिए आधार नंबर प्रमाणीकृत "कॉमन सोशल रजिस्ट्री पोर्टल" का संस्थापन वित्त विभाग करेगा। आज राज्य मंत्रिपरिषद द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गयी है।

इसकी जानकारी देते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि कॉमन सोशल रजिस्ट्री पोर्टल के संस्थापन से एक आधार नंबर पर संबंधित लाभार्थी द्वारा कितनी योजनाओं का लाभ लिया जा रहा है, इसकी स्पष्ट जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि पहले अलग-अलग विभागों द्वारा डी.बी.टी. के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं का अलग-अलग पोर्टल, जैसे- ई-लाभार्थी पोर्टल, ई-श्रम पोर्टल सहित अन्य विभागीय पोर्टलों पर डेटाबेस अपलोड किए जाते रहे हैं।

बिहार सरकार द्वारा लिए गए इस महत्वपूर्ण निर्णय से कॉमन सोशल रजिस्ट्री पोर्टल के संस्थापन हो जाने के बाद केंद्रीयकृत रूप से सरकार की सभी योजनाओं के लाभार्थियों की जानकारी मिल सकेगी तथा भविष्य में किसी भी योजना के अंतर्गत फर्जी लाभार्थियों की गुंजाइश नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीयकृत रूप से आधार नंबर प्रमाणीकृत कॉमन सोशल रजिस्ट्री पोर्टल के विकास, संस्थापन, क्रियान्वयन एवं विहित प्रक्रिया को तैयार करने की कार्रवाई वित्त विभाग द्वारा की जाएगी।

Suggested News