जिलों में अलग से गठित की जाएगी आर्म्ड फोर्स व प्लाटून की कंपनी, बिहार में पहली बार होगा ऐसा प्रयोग

जिलों में अलग से गठित की जाएगी आर्म्ड फोर्स व प्लाटून की कंपनी, बिहार में पहली बार होगा ऐसा प्रयोग

PATNA : बिहार में लगातार बढ़ रही हत्या, लूट और डकैती समेत अन्य गंभीर आपराधिक घटनाओं को लेकर पुलिस के काम पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में बिहार के पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल ने सभी जिलों को पुलिस अधीक्षक को बड़ा आदेश दिया है। डीजीपी ने सभी जिला एसपी को निर्देश दिया है कि वह क्षेत्र में अलग से सशस्त्र बल (आर्म्ड फोर्स) की व्यवस्था करें। ताकि गंभीर आपराधिक मामलों में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी तेजी से हो सके। 

फरार अपराधियों को पकड़ने का करेगी काम

दरअसल, डीजीपी वीडिय कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक कर रहे थे। इस दौरान डीजीपी ने गंभीर कांडों में फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए आर्म्ड फोर्स की विशेष व्यवस्था करने का इसके तहत क्षेत्रीय मुख्यालय यानी पुलिस रेंज वाले जिलों में सशस्त्र बलों की एक कंपनी बनाई जाएगी। यह पहली बार होगा जब बिहार में जिलास्तर पर अलग से सशस्त्र बलों के गठन के निर्देश दिए गए हैं। 

वहीं अन्य जिलों में फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सशस्त्र बल की एक या दो प्लाटून गठित करने को कहा है। इस बल का उपयोग गिरफ्तारी के लिए किया जाएगा।बिहार में यह प्रयोग भी पहली बार किया जाएगा। इससे पहले कभी इस तरह की व्यवस्था नहीं की गई थी। सनसनीखेज मामलों में पुलिस जरूर एसआईटी या विशेष टीम का गठन करती रही है पर ऐसा पहली दफे हुआ है जब जिला स्तर पर सशस्त्र बल गिरफ्तारी के लिए गठित किया गया है।

इस बात पर नाराज हुआ पुलिस मुख्यालय

बैठक के दौरान पीएचक्यू ने सशस्त्र बल के सिपाहियों से कार्यालय में पदस्थापित किये जाने पर गहरी नाराजगी जताई है। एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने कहा कि यह कतई सही नहीं है। विधि-व्यवस्था का कार्य न लेकर कार्यालय का काम लिया जाना अनुचित है। उन्होंने सभी जिलों को कार्यालय का काम साधारण बल से लेने का आदेश दिया है। साथ ही सशस्त्र बल के सिपाहियों को तुरंत फील्ड में तैनात करने का आदेश दिया है। 

एडीजी गंगवार ने कहा है कि सशस्त्र बल के सिपाहियों से विधि-व्यवस्था और गंभीर कांडों में गिरफ्तारी और इससे जुड़े कार्य लिए जाएं। उन्होंने जिलों के एसपी को इस आदेश पर तुरंत अमल करने को कहा है।

Find Us on Facebook

Trending News