बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैंक से जुड़े सारे जरुरी काम बुधवार तक निपटा लें, फिर इस सप्ताह नहीं मिलेगा मौका

बैंक से जुड़े सारे जरुरी काम बुधवार तक निपटा लें, फिर इस सप्ताह नहीं मिलेगा मौका

PATNA : बैंकिंग से जुड़े सारे जरुरी काम निपटाने के लिए बुधवार तक आखिरी मौका है। क्योंकि इसके बाद सभी बैंक अगले चार दिनों के लिए बंद रहेंगे। इस दौरान दो दिन त्योहारों के कारण और उसके बाद दो विकेंड की छुट्टी रहेगी। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, इस सप्ताह होली के चलते कई रोज बैंकों का कामकाज बंद रहने वाला है. आरबीआई के अनुसार, इस सप्ताह की 4 छुट्टियों में कुछ स्थानीय अवकाश हैं, तो कुछ छुट्टियों पर पूरे देश भर में बैंक बंद रहने वाले हैं. इस कारण घर से निकलने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लेना जरूरी है। 

होली के बाद भी काम नहीं होगा आसान

हालांकि होली के बाद बैंकों के खुलने के बाद काम निपटाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। फाइनेंशियल ईयर (Financial Year) का आखिरी महीना होने के चलते बैंकिंग कामकाज पर मार्च में ज्यादा प्रेशर होता है। जिसके कारण होली के बाद बैंककर्मियों पर इन्हें निपटाने का दबाव बना रहेगा।

मार्च का महीना हर साल बैंकिंग के लिए खास होता है. फाइनेंशियल ईयर (Financial Year) का आखिरी महीना होने के चलते बैंकिंग कामकाज पर मार्च में ज्यादा प्रेशर होता है. हालांकि यह महीना होली (Holi) जैसा त्योहार भी लेकर आता है, जिसके चलते बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) पर मार्च में छुट्टियों का भी दबाव रहता है।

17 मार्च : होलिका दहन की छुट्टी के चलते इस सप्ताह गुरुवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड में बैंकों के ब्रांच बंद रहेंगे.

18 मार्च: होली का त्योहार अलग-अलग नाम और रूप से पूरे देश में मनता है. शुक्रवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में होली, धुलेटी और डोल जात्रा जैसे त्योहार मनाए जाएंगे. इसके चलते कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, केरल और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

19 मार्च : होली के अगले दिन शनिवार को ओडिशा, मणिपुर और बिहार में बैंकों का कामकाज बंद रहेगा.

20 मार्च : रविवार के साप्ताहिक अवकाश के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

हालांकि यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग जैसी डिजिटल सेवाओं की सुविधाओं के कारण छुट्टियों का कोई असर नहीं होगा. लगातार 4 दिनों की छुट्टियों को देखते हुए सभी बैंक पहले से ही इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने में दिक्कत नहीं हो।

Suggested News