सीएम के गृह जिले का हाल : पोस्टमार्टम कक्ष के बाहर पूरी रात पत्नी के शव की रखवाली करता रहा युवक, कुत्ते न आएं इसलिए झपकी भी नहीं ली

सीएम के गृह जिले का हाल : पोस्टमार्टम कक्ष के बाहर पूरी रात पत्नी के शव की रखवाली करता रहा युवक, कुत्ते न आएं इसलिए झपकी भी नहीं ली

BIHAR SHARIF : बिहार के मुख्यमंत्री के गृह जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था में लगातार कमियां निकल कर सामने आ रही है। दो दिन पहले एक व्यक्ति की मौत के बाद पुलिन ने उसके शव को ठेले पर भेज दिया। वही अब बिहार शरीफ के सदर अस्पताल में शुक्रवार की पूरी रात एक युवक को पत्नी का पोस्टमार्टम कराने के लिए पूरे 15 घंटा इंतजार करना पड़ा। रात से लेकर दोपहर तक अधेड़, खुले आसमान में पेड़ के नीचे स्ट्रेचर पर शव ले, पोस्टमार्टम होने की राह तकते रहें। किसी ने शव को पोस्टमार्टम कक्ष में रखना भी मुनासिब नहीं समझा। यहां तक कि कोई झांकने तक नही गया। वहीं आवारा कुत्तों से शव को बचाने के लिए भी पति को जद्दोजहद करनी पड़ रही थी। पति ने सारी रात झपकी तक नहीं ली।

यह है पूरा मामला

मृतका चंडी थाना क्षेत्र के ठाकुर स्थान गांव निवासी शंकर रविदास की 32 वर्षीया पत्नी सीमा देवी है। पति ने बताया कि दिन में उनकी पत्नी गांव की अन्य महिलाओं के साथ नूरसराय बाजार खरीदारी करने गई थी। लौटने में अंधेरा हो गया। नूरसराय के रेलवे ट्रैक के समीप महिला सर्पदंश की शिकार हो गई। घटना की सूचना के बाद पति मौके पर पहुंचे और पत्नी को डॉक्टर के पास ले जाने के बजाय ओझा के पास लेकर चले गए। ओझा ने घंटों झाड़ फूंक का पाखंड किया। इस पाखंड में महिला की मौत हो गई। मौत हो जाने पर परिजन शव को लेकर सदर अस्पताल लाएं। जहां डॉक्टर ने मौत की पुष्टि की। 

अस्पताल की बत्ती रहती है गुल

जिस समय इमरजेंसी में चिकित्सक महिला की जांच कर रहे थे। उस समय बिजली भी गुल हो गई। आश्चर्य तो यह है कि सदर अस्पताल में बिजली की विशेष सप्लाई है। इसके बाद भी अक्सर बिजली गुल हो जाती है। चिकित्सक टॉर्च की रोशनी में महिला की जांच कर रहे थे। हालांकि, कुछ ही देर के बाद बिजली सुचारू हो गई। 

प्रशिक्षण का दिया था बहाना

सदर अस्पताल के डीएस डॉ. आर.एन. सिंह ने बताया कि प्रत्येक शनिवार को विम्स के छात्रों का पोस्टमार्टम प्रशिक्षण के लिए सदर अस्पताल आना निर्धारित है। छात्रों के आने में देरी होने के कारण महिला के शव के पोस्टमार्टम में कुछ देरी हुई। पूरी रात आसमान के नीचे शव रखे जाने की जानकारी उन्हें नहीं है।


Find Us on Facebook

Trending News