बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धूल और धुंध से पटा दिल्ली, लगातार तीसरे दिन प्रदूषण गंभीर स्तर तक पहुंचा

धूल और धुंध से पटा दिल्ली, लगातार तीसरे दिन प्रदूषण गंभीर स्तर तक पहुंचा

दिल्ली: भीषण गर्मी के बाद अब दिल्ली समेत एनसीआर में धूल और धुंध ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इसका असर अब उत्तर भारत के अन्य राज्य में भी दिखने लगा है. धूल और धुंध का आलम यह है कि दिल्ली में दिन सूरज भी अच्छे से दिखाई नहीं पड़ रहा है. जिसके कारण लगातार तीसरे दिन प्रदूषण गंभीर स्तर तक पहुंच गया है और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों को इस हालत में घर से बाहर निकलने से मना किया.  

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने यह अनुमान जताया है कि अगले तीन दिनों तक यह धुंध छाई रह सकती है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार 17 जून को बारिश हो सकती है जिसके बाद धूल और प्रदुषण में कमी आएगी. 

 धूल और धुंध के पीछे की वजह....

दिल्ली में छाए धूल और धुंध के पीछे की वजह ईरान-दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से आ रही धूल भरी आंधी बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि 10 से 12 जून के बीच राजस्थान के रास्ते से होते हुए धूल भरी हवाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई से दिल्ली में पहुंची है, जिसका असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है. अभी जब तक दिल्ली में बारिश नहीं होगी हालात ऐसे ही बने रहने का अनुमान है. राज्य सरकार द्वारा जगह -जगह पर पानी का छिड़काव करने का आदेश दिया गया है. 

दिल्ली में बढ़े वायु प्रदुषण के स्तर को मंत्रालय ने अस्वाभाविक बताते हुये कहा कि दिल्ली एनसीआर में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से हवा में मिले धूलकण जमीन से ऊपर कुछ ऊंचाई पर जमा हो जाते हैं. जिसका ही असर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच गया है.   

Suggested News