PMCH में हाल जस के तस : दावे विश्व के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल बनाने के, हकीकत मरीजों के लिए स्ट्रेचर भी उपलब्ध नहीं

PMCH में हाल जस के तस : दावे विश्व के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल बनाने के, हकीकत मरीजों के लिए स्ट्रेचर भी उपलब्ध नहीं

PATNA :  बिहार की चिकित्सा व्यवस्था में पटना का पीएमसीएच का स्थान सबसे ऊपर है। पिछले दिनों इस अस्पताल को लेकर राज्य सरकार की तरफ से यह दावा किया गया कि यह विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल होगा, यहां देश में सबसे ज्यादा मरीजों के भर्ती होने की व्यवस्था होगी। अब यह दावे कब तक साकार होंगे यह पता नहीं, लेकिन आज की हकीकत यही है कि पीएमसीएच में जो हाल डेढ़ दशक पहले थी, वही स्थिति आज भी बनी हुई है। अब भी यहां के कर्मचारियों की मनमानी जारी है। मरीजों को भर्ती करने के लिए स्ट्रेचर की सुविधा उपलब्ध नहीं है। शनिवार को एक बार फिर वही स्थिति नजर आई। बता दें कि वायरल फीवर के कारण बड़ी संख्या में लोग अपने बच्चों को इलाज के लिए पीएमसीएच लेकर आ रहे हैं लेकिन जिस तरह यहां की व्यवस्था है, उसके बाद उन्हें निराश होकर प्राइवेट हॉस्पीटल की तरफ रूख करना पड़ रहा है।

बिना स्ट्रेचर के मरीज को ले जाने की मजबूरी

शनिवार को आरा से एक बीमार बच्चे को इलाज के लिए पीएमसीएच लाया गया। बताया गया कि बच्चे को हार्ट में परेशानी थी, जिसके कारण उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। दो दिन पहले उसे पीएमसीएच लाया गया। आज उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई, जिसके बाद बच्चे को दूसरी जगह लेकर जाने के लिए ट्रॉली की व्यवस्था करने की कोशिश की लेकिन वहीं कोई स्टाफ नहीं था। बच्चे के परिजनों का कहना था कि अस्पताल में इलाज की व्यवस्था भी सही नहीं है।

वहीं मनेर से दो महीने के बच्चे को निमोनिया से ग्रसित होने के बाद इलाज के लिए शुक्रवार शाम को पीएमसीएच लाया गया। बच्चे के पिता का कहना था कि उसका पैरा सड़ लगने लगा है, लेकिन अस्पताल में कोई देखनेवाला नहीं है। यहां किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं है। परिजनों ने आरोप लगाया है कि अस्पताल से मुहैया कराए जाने वाले दवाओ से लेकर खाने ,पीने और बाथरूम के कुव्यवस्था फैली हुई है।

ऐसे कई मरीज अस्पताल में हर दिन देखने को मिल जाएंगे, जो यहां की अव्यवस्था का खामियाजा भुगत रहे हैं। ऐसे में अस्पताल की विश्वस्तरीय बनाने का फायदा भी तब ही मिल सकेगा, जब यहां काम करनेवाले कर्मियों और डॉक्टर्स की मानसिकता को बदला जा सके।


Find Us on Facebook

Trending News