बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में हीट वेव से हालत होगी खराब, तापमान का पारा 42 के पार, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

बिहार में हीट वेव से हालत होगी खराब, तापमान का पारा 42 के पार, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

पटना: बिहार में गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. कई जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है, वहीं ज्यातर जिलों में तापमान का पारा 40 डिग्री के पार रहा है. 

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानी आज बिहार के डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में दिन के समय अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है. मौसम विबाग के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में  पश्चिमी हवा का प्रवाह बना हुआ है, जो 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है. बिहार के वातावरण में नमी की कमी बन गई है. ऐसे में सूर्य की किरणें सीधे धरती पर आ रही है और लोगों को तेज धूप का एहसास हो रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार सूबे का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसके अलावा अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की संबावना है. 

मौसम विभाग के अनुसार इस मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी सावधानी बरतें. बिना काम के  धूप में नहीं निकले . पानी का सेवन भरपुर मात्रा में करें. धूप में निकलने से पहले पूरे बदन को चहरे सहित ढ़क लें, पानी का बोतल अपने साथ रखें. बेचैनी होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. 


Suggested News