बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार तय करने की बड़ी उलझन में फंसी कांग्रेस, इन नेताओं को पार्टी दे सकती हैं टिकट

राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार तय करने की बड़ी उलझन में फंसी कांग्रेस, इन नेताओं को पार्टी दे सकती हैं टिकट

DESK. 10 जून को होने वाले राज्यसभा द्विवार्षिक चुनावों के लिए कांग्रेस के शनिवार बैठक कर रही है जिसमें उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की संभावना है. पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी, जो लंदन में हैं, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल होंगे. कांग्रेस को आठ राज्यसभा सीटें जीतने की उम्मीद है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ से पार्टी को सबसे ज्यादा उम्मीद है.

पार्टी के दिग्गज नेता पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, विवेक तन्खा, अजय माकन, राजीव शुक्ला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी टिकट की चाह रखने वालों में रेस में हैं. बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी और इसमें महासचिव शामिल होंगे. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जो लंदन में हैं, के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल होने की संभावना है.

कांग्रेस ने राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. पार्टी को एक सीट के लिए संख्या कम हो सकती है जिसके लिए वह गैर-भाजपा विधायकों के समर्थन पर निर्भर करेगी. विशेष रूप से, राजस्थान में एक तीन सूत्री फॉर्मूला भी अपनाया गया है जिसके तहत अल्पसंख्यक और स्थानीय चेहरों को वरीयता देते हुए राज्यसभा के नामांकन के लिए किसी भी विधायक पर विचार नहीं किया जाएगा.


Suggested News