बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस ने की आलोचना तो कोविशील्ड और कोवैक्सिन की कीमतों में हुई कमी, बूस्टर डोज के लिए देगा होगा 225 रुपए

कांग्रेस ने की आलोचना तो कोविशील्ड और कोवैक्सिन की कीमतों में हुई कमी, बूस्टर डोज के लिए देगा होगा 225 रुपए

पटना. 18 साल से अधिक आयु के युवाओं को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लेने के लिए 225 रुपए देना होगा. कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनियों ने शनिवार को इनकी कीमत घटाने की घोषणा की. अब निजी अस्पतालों में इन दोनों ही वैक्सीन की एक डोज 225 रुपये में लगेगी. इससे पहले निजी अस्पतालों में कोवीशील्ड की एक डोज 600 रुपये और कोवैक्सिन की 1200 रुपये में मिल रही थी. इसे लेकर केंद्र सरकार की काफी आलोचना की गई थी. 

कीमतों में कमी की घोषणा सभी व्यस्क नागरिकों को प्रिकॉशन डोज लगाए जाने का फैसला होने के बाद की गई है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि 18+ उम्र वाले सभी नागरिकों को निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाई जाएगी. शुक्रवार को कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अदार पूनावाला ने सरकार के इस कदम की तारीफ की और एक ट्वीट में वैक्सीन की कीमत कम करने की घोषणा कर दी.

पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी निजी अस्पतालों में एक डोज के लिए 600 रुपए के बजाय 225 रुपये लेगी. उधर, कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की जॉइंट एमडी सुचित्रा एल्ला ने भी वैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने की घोषणा एक ट्वीट में की है.

कांग्रेस ने एक दिन पूर्व ही कोरोना बूस्टर डोज के लिए पैसे भुगतान करने और सिर्फ निजी अस्पतालों में इसकी उपलब्धता को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की थी. इसे देश में गरीबों पर मार बताया था. साथ ही निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज उपलब्ध होने को लेकर भी सवाल उठाया था कि जब केंद्र सरकार देश में सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं का दावा करती है तो बूस्टर डोज के लिए निजी अस्पतालों को क्यों चुना गया. 


Suggested News