बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा सीटों का बंटवारा सुलझाने में जुटी कांग्रेस, सीएम नीतीश से मिले अखिलेश, यहां फंसा है दांव

लोकसभा सीटों का बंटवारा सुलझाने में जुटी कांग्रेस, सीएम नीतीश से मिले अखिलेश, यहां फंसा है दांव

पटना. बिहार में इंडिया के घटक दलों में लोकसभा सीटों के शेयरिंग को अंतिम रूप देने के लिए बुधवार को एक अहम बैठक हुई. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह और शकील खान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की. दोनों दलों के नेताओं की यह मुलाकात सीएम नीतीश के यहां हुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बंद कमरे में हुई यह मुलाकात तकरीबन दस मिनट तक चली. कांग्रेस ने वर्ष 2019 में बिहार में 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था. पार्टी इस बार भी उसी तरह संसदीय सीटें बिहार में चाहती हैं. 

वहीं जदयू ने साफ किया है कि उसके 16 सांसद पहले से हैं. जदयू इन 16 सीटों के अलावा कुछ अन्य सीटों पर दावा ठोक रही है. इससे राजद और कांग्रेस दोनों की परेशानी बढ़ी हुई है. राजद सुप्रीमो लालू यादव ने बुधवार सुबह ही सीट शेयरिंग में हो रही देरी पर कहा था कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. कोई जल्दबाजी नहीं है. वहीं जदयू नेताओं ने लालू के बयान पर प्रतिक्रिया में साफ किया कि पार्टी चाहती है कि जल्द से जल्द सीटों का बंटवारा हो जाए. इन सबके बीच असली दुविधा में कांग्रेस में है जिसके लिए बिहार में अपने लिए अधिकाधिक सीटों पर जुगाड़ करने में लालू यादव और नीतीश कुमार दोनों को मनाना है. 

जदयू नेता और नीतीश सरकार में वरिष्ठ मंत्री विजय चौधरी ने एक इन पहले ही कहा था कि कांग्रेस और वाम दलों को सीटों के मुद्दे पर राजद से बात करनी है. हमारा तय है कि हम कितने सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. इन सबके बीच अचानक से अखिलेश सिंह और शकील खान की सीएम नीतीश से हुई मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है. दो दिन पहले ही अखिलेश सिंह भी राहुल गांधी के साथ मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा में थे. माना जा रहा है कि राहुल गांधी का कोई खास संदेशा लेकर वे अब नीतीश कुमार से मिले हैं. इसमें कांग्रेस किन सीटों पर बिहार में नजर गड़ाए है उसे लेकर नीतीश कुमार से बात होने की उम्मीद है. 

हालांकि मुलाक़ात के बाद मुख्यमंत्री आवास से निकले अखिलेश सिंह और शकील खान ने मीडिया से कोई बात नहीं है. बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार भी एक मुद्दा है जिसे लेकर कांग्रेस लम्बे अरसे से आस लगाए है. इन सबके बीच अब नीतीश कुमार कांग्रेस की किन मांगों को गम्भीरता से लेते हैं यह बेहद अहम होगा. नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के बारे में कहा जा रहा है कि वह 17 से 18 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयरी में है. राजद भी उसी अनुपात में सीट चाहती है. इस स्थिति में कांग्रेस को बमुश्किल 3 से 4 सीटों पर भी बिहार में संतोष करना पड़ सकता है. 



Suggested News