बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजगीर में कांग्रेस का दो दिवसीय नव संकल्प शिविर का हुआ आयोजन, पार्टी को मजबूत करने सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

राजगीर में कांग्रेस का दो दिवसीय नव संकल्प शिविर का हुआ आयोजन, पार्टी को मजबूत करने सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

NALANDA : देश भर में चुनावी मैदान में लगातार करारी हार का मुंह देखने के बाद कांग्रेस पार्टी प्रदेश स्तर पर चिंतन कर रही है। इसी कड़ी में राजगीर के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में कांग्रेस के दो दिवसीय नव संकल्प शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रदेश भर के नेता शामिल हो रहे हैं। इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि दो दिवसीय नव संकल्प शिविर में आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक समेत अन्य मुद्दों पर चिंतन किया जा रहा है। इस चिंतन शिविर मैं जितनी तरह यह विचार छन कर सामने आएंगे। उससे आलाकमान को अवगत कराया जाएगा। शिविर में 6 ग्रुप में बांट कर यहां चिंतन किया जाएगा। राजगीर के ऐतिहासिक भूमि से नव संकल्प के साथ कांग्रेस पार्टी अपनी यात्रा शुरू करेगी। जिससे आने वाले दिनों में कांग्रेस को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा की देश में पार्टी बड़े भाई की भूमिका में हैं। भले बिहार में वैसी परिस्थिति नहीं है। लेकिन आने वाले चुनाव में वैसी परस्थिति बना लिया जाएगा। ताकि कांग्रेस बिहार में भी बड़े भाई की भूमिका में नजर आए। वहीं भाजपा जदयू के बीच खटास के बारे में उन्होंने कहा कि यह उनकी पुरानी बात है। बेमेल की शादी है,सत्ता का मेल है जो कभी भी टूट सकती है।

वहीं बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा की राष्ट्रीय चिंतन शिविर में यह संकल्प लिया गया है कि संगठन का ढांचा एक नए सिरे से खड़ा होगा। प्रखंड से लेकर मंडल तक की यूनिट बनेगी। 50 साल के नीचे के लोग संगठन में रहेंगे। आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक, किसान, महिला और नौजवानों के ऊपर चर्चा किया जाएगा। उन्होंने कहा की क्या वजह है कि हम अपने आप को बिहार में शक्तिशाली नहीं कर पाए। बिहार में कांग्रेस एक समूह है कांग्रेस में एक व्यक्ति नहीं अनेक व्यक्ति है। एक व्यक्ति समूह वाले लोग आगे चले जाते हैं और हम संगठन और समूह में रहते हुए भी पीछे रह जा रहे हैं। इस पर आत्ममंथन कर कैसे बिहार की जनता के अनुरूप कांग्रेस शक्तिशाली बने उस दिशा में कदम उठाएंगे। 

पहले दिन की नव संकल्प शिविर में कॉंग्रेस नेता डॉ अशोक कुमार, श्याम सुंदर सिंह धीरज, चंदन बागची,  डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह, डॉ शकील अहमद, निखिल कुमार, तारिक अनवर भक्त चरण दास ने अपना संबोधन दिया और कैसे पार्टी को मजबूत बनाए उन बातों पर बल दिया गया। इस मौके पर प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेस नेता, सांसद, पूर्व सांसद, विधायक,पूर्व विधायक, जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार शिविर में शामिल हुए।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News