बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस ने कहा- बिहार में उसका सम्मान करे राजद, 15 सीटों की मांगी हिस्सेदारी

कांग्रेस ने कहा- बिहार में  उसका सम्मान करे राजद, 15 सीटों की मांगी हिस्सेदारी

DELHI- लोकसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में हलचल बढ़ गयी है। सोमवार को कांग्रेस ने राजद के सामने सीट बंटवारे का खाका पेश कर दिया है। कांग्रेस ने राजद को हिदायत दी है कि वह 2009 की तरह हरकत नहीं करे। राजद, बिहार में कांग्रेस का सम्मान करे। महागठबंधन की मौजूदा स्थिति में कांग्रेस ने 15 सीटों की मांग की है। कांग्रेस ने यह भी बताया है कि अगर गठबंधन में भागीदार और बढ़ते हैं तो वह कुछ कम सीटों के लिए भी राजी हो सकती है।

CONGRESS-SAID-RJD-TO-HONOR-HIM-IN-BIHAR-DEMANDED-15-SEATS3.jpg

कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा चुनाव में राजद के साथ तेलमेल कर 12 सीटों पर चुनाव लड़ा था। दो सीटों पर उसे जीत मिली थी। 2009 में कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ा था। इसके बाद भी उसे दो सीटों पर जीत मिली थी। यानी 2014 में कांग्रेस को  राजद के साथ गठबंधन का कोई चुनावी लाभ नहीं मिला था।

इस लिए कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उसे केवल गिनती के लिए सीटें नहीं चाहिए बल्कि जीतने वाली सीटें चाहिए।

CONGRESS-SAID-RJD-TO-HONOR-HIM-IN-BIHAR-DEMANDED-15-SEATS2.jpg

कांग्रेस ने राजद से कहा है कि अगर नीतीश कुमार महागठबंधन में आते हैं तो वह 10 सीटों पर राजी हो जाएगी। अगर नीतीश के साथ रामविलास पासवान और उपेन्द्र कुशवाहा भी आते हैं तो वह अपने लिए 8 सीटें चाहेगी।

एनडीए की तरह महागठबंधन में भी सीटों को लेकर दवाब की राजनीति तेज हो गयी है। इसके पहले भी कांग्रेस ने कहा था कि राजद को सीट बंटवारे के बारे में 2014 से अलग हट कर सोचना होगा।

Suggested News