120 फीट ऊंचा बापू टावर बनाने का काम शुरू,महात्मा गांधी को समर्पित होगा बिहार का सबसे ऊंचा टावर

120 फीट ऊंचा बापू टावर बनाने का काम शुरू,महात्मा गांधी को समर्पित होगा बिहार का सबसे ऊंचा टावर

PATNA : बिहार में बापू के नाम पर सबसे ऊंचा टावर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। 120 फीट ऊंचा बनने वाले इस टावर का नाम बापू टावर होगा। इसे बनाने में 125 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बता दें कि बापू टावर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित होगी। 

गौरतलब है 124 करोड़ की लागत से 120 फीट ऊंचा बनने वाले बापू टावर के निर्माण का जिम्मा उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को दिया गया है। गौरतलब है की निर्माण एजेंसी के काम शुरू करने के ही दौरान एक निजी एजेंसी ने निर्माण स्थल के इर्द-गिर्द पेड़ नहीं काटने का हवाला देते हुए एक पटना उच्च न्यायालय में एक लोकहित याचिका दायर कर दी थी।

सूत्रों की माने तो भवन निर्माण विभाग के द्वारा न्यायालय को बता दिया गया है कि पेड़ नहीं काटे जाएंगे बल्कि उसके उसे दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा। इस बीच निर्माण एजेंसी को 2 से 3 महीने के अंदर बिहार के सबसे ऊंचे टावर की डिजाइन बनाने को कहा गया है। बापू टावर बिहार की सबसे ऊंची संरचना होगी जिसे 18 माह में पूरा करने का निर्णय लिया गया है। डिजाइन के अप्रूवल के बाद जल्द ही उस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

बिहार की इस सबसे ऊंची संरचना बापू टावर बापू से जुड़ी स्मृतियों को रखा जाएगा। इतना ही नहीं ऑडियो में वीडियो के माध्यम से भी महात्मा गांधी से संबंधित जानकारी दी जाएगी। बापू टावर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ी वस्तुओं को कैसे रखा जाए, इसके लिए भी सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। बापू टावर के नाम से बनने वाली यह देश की पहली संरचना होगी।

बता दें कि पहले इस टावर का निर्माण सदाकत आश्रम के समीप बिहार विद्यापीठ परिसर में होना था।

Find Us on Facebook

Trending News