बिहार के 166 पुलों के निर्माण पर लग सकता है ग्रहण, केन्द्र सरकार ने राशि देने से किय़ा इंकार

बिहार के 166 पुलों के निर्माण पर लग सकता है ग्रहण, केन्द्र सरकार ने राशि देने से किय़ा इंकार

PATNA : बिहार के 166 पुलों के निर्माण पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। इन सभी पुलों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) प्रथम फेज के तहत होना था। केन्द्र सरकार ने 166 पुलों के लिए राशि देने से मना कर दिया है। 

केन्द्र का तर्क है कि पीएमजीएसवाई प्रथम फेज का कार्यकाल पिछले मार्च में ही समाप्त हो गया, इसलिए इन पुलों को अब मंजूरी नहीं मिल सकती है। इधर राज्य सरकार का कहना है कि चूंकि ये सारे पुल पीएमजीएसवाई प्रथम फेज के हैं, इसलिए केन्द्र इनके निर्माण में मदद करे। 

वहीं राज्य सरकार का कहना है कि अगर केन्द्र ने इन पुलों के निर्माण में मदद नहीं की तो राज्य सरकार अपने फंड से निर्माण कराएगी। बता दें कि सड़कों को जोड़ने वाले पुलों के निर्माण का प्रस्ताव वर्ष 2011 से ही केन्द्र सरकार के पास लंबित था।

राज्य सरकार ने पूर्व में कई बार पुल निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा था, लेकिन केन्द्र सरकार बार-बार अस्वीकार करती रही। केन्द्र सरकार का कहना था कि चूंकि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क व पुल अलग-अलग बनाने का प्रावधान है, इसलिए सड़क के साथ पुल निर्माण के लिए राशि नहीं दी जा सकती है। 

लेकिन पिछले साल केन्द्र ने नियम बनाया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क व पुल साथ-साथ बनेंगे। इसके बाद केन्द्र सरकार ने लंबित पुल योजना को मंजूरी दी।


Find Us on Facebook

Trending News