बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएनजी गैस कनेक्शन को लेकर उपभोक्ताओं ने दिखाई दिलचस्पी, मौजूदा लागत से इतने पैसे कम होंगे खर्च

पीएनजी गैस कनेक्शन को लेकर उपभोक्ताओं ने दिखाई दिलचस्पी, मौजूदा लागत से इतने पैसे कम होंगे खर्च

CHHAPRA : आपके घरों में अभी तक यदि पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) नहीं पहुंची है, तो ज्यादा परेशान मत होइए। हर हाल में दीपावली से पहले नगर निगम क्षेत्र के हर घर में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। क्योंकि शहर के जिन घरों में पीएनजी अभी तक नहीं पहुंची सकी है, वहां पर सर्विस देने की तैयारी में आईओसीएल जुट गया है। नगर निगम क्षेत्र के हर वार्ड में गैस पाइपलाइन बिछाने के बाद कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  जिसके बाद आपको हर महीने गैस भराने की टेंशन नहीं होगी। जब मन किया बस चूल्हे का स्विच ऑन किया और अपना पसंदीदा खाना बना लिया।

अक्टूबर तक मिलने लगेगी सर्विस

आईओसीएल यानी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 50 हजार से अधिक घरों तक पीएनजी की सर्विस देने की तैयारी में हैं। निगम क्षेत्र के रोजा मोहल्ला से लेकर बरहमपुर मोहल्ला तक के विभिन्न वार्डों में पाइप लाइन बिछाने का काम अंतिम चरण में है और अब तो कनेक्शन भी दिया जा रहा है। जिन क्षेत्रों में कनेक्शन का कार्य शुरू हो गया है उनमें बरहमपुर, श्याम चौक, गुदरी, भगवान बाजार ,दरोगा राय चौक, दहियावां, नगरपालिका चौक, साहिबगंज ,रूपगंज, करीम चौक, सरकारी बाजार ,मोना चौक, गांधी चौक ,तेलपा आदि इलाकों में कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उसके बाद शहर के बाकी एरियाज को जोड़ने का काम होगा।

गैस खत्म  तो नो टेंशन 

जानकारी के अनुसार कार्यकारी एजेंसी शहर के 50,000 होल्डिंग में पीएनजी गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित कर चुकी है अभी तक 5000 घरों के लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। रजिस्ट्रेशन को लेकर निगम क्षेत्र में 18 जोन बनाए गए हैं। जो भी उपभोक्ता कनेक्शन लेना चाहते हैं वह संबंधित एजेंसी के कर्मी से संपर्क कनेक्शन ले सकते हैं। इस सर्विस सबसे बड़ा फायदा यह है कि गैस खत्म होने की चिंता नहीं रहेगी। आप टेंशन मुक्त होकर अपना पसंदीदा व्यंजन बना सकते हैं।

कनेक्शन लेने का प्रोसेस

  • सिक्योरिटी मनी जमा करना होता है।
  • यह सिक्योरिटी मनी कनेक्शन बंद कराने पर रिटर्न हो जाता है।
  • नए कनेक्शन के लिए एड्रेस और आईडी प्रूफ देना होगा।
  • आइओसीएल की बिछी पीएनजी के वॉल्ब से 15 मीटर पहले  की लाइन बिल्कुल फ्री।
  • किचन की दूरी 15 मीटर से अधिक होने पर एस्क्ट्रा पाइप लाइन का खर्च उपभोक्ताओं को देना होगा।

आंकड़ों में स्थिति

पीएनजी कनेक्शन का लक्ष्य 50,000 घर

अभी तक रजिस्ट्रेशन किया गया 5000

पूरे शहर में गैस पाइप लाइन बिछी 250 किलोमीटर

हर माह उपभोक्ता का खर्च होगा 650 से ₹700

एलपीजी से 40 फ़ीसदी सस्ता होगा पीएनजी

क्या कहते हैं अधिकारी

पीएनजी काफी सुरक्षित किचन गैस है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस गैस में मीथेन होता है जो की हवा से हल्का होता है लीकेज की स्थिति में आग लगने की संभावना कम होती है जबकि एलपीजी में ब्यूटेन गैस रहता है जो की हवा से भारी होता है वह नीचे बैठ जाता है। आग लगने की स्थिति में भयंकर रूप ले लेता है. बार-बार गैस खत्म होने या गैस रिफिलिंग की टेंशन नहीं है। लोगों के बीच बढ़ती डिमांड के चलते शहर के नए एरिया में पीएनजी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। शहर के सभी एरिया को सेलेक्ट किया गया है। लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। दीपावली का उपहार होगा पीएनजी कनेक्शन।

चंदन कुमार, सहायक प्रबंधक, आइओसीएल, छपरा

Suggested News