बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के आयुर्वेद महाविद्यालय में 40 साल में पहली बार हुआ दीक्षांत समारोह का आयोजन, राज्यपाल ने पास आउट छात्रों को दिया सर्टिफिकेट

गया के आयुर्वेद महाविद्यालय में 40 साल में पहली बार हुआ दीक्षांत समारोह का आयोजन, राज्यपाल ने पास आउट छात्रों को दिया सर्टिफिकेट

GAYA : बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर सोमवार को गया पहुंचे. जहाँ गया के करजरा में स्थित आयुर्वेद महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. इस महाविद्यालय के 65 पास आउट छात्रों को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सर्टिफिकेट का वितरण किया. इस मौके पर अपने संबोधन में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ ऑर्लेकर ने कहा कि आज हमारे देश की आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को पूरा विश्व अपना रहा है, यह सौभाग्य की बात है. राज्यपाल ने आयुर्वेद और आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने की बात अपने संबोधन में कहीं.

दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल

बता दें की गया के करजरा में स्थित स्वामी राघवेन्द्राचार्य त्रिदंडी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में सोमवार को बीएएमएस (स्नातक) के पास आउट छात्रों का दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. इस दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर थे. आयोजकों द्वारा राज्यपाल का स्वागत भगवान धन्वंतरि की मूर्ति देकर किया गया. राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने दीक्षांत समारोह में 65 पास आउट छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट प्रदान किया. 

भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को विश्व अपना रहा

इस मौके पर बिहार के राज्यपाल ने कहा कि आज हमारे भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को पूरा विश्व अपना रहा है. दुनिया भर के लोग आयुर्वेद और आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रति जागरूक हो रहे हैं. यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि भारत की आयुर्वेदिक पद्धति को पूरी दुनिया अपना रही है. उन्होंने अपने बचपन के दिनों की भी चर्चा की. जब लेमनग्रास समेत अन्य चीजों का सेवन कर ठीक होते थे. उनकी मां इन आयुर्वेदिक चीजों से बीमारियों को ठीक करती थी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में आयुर्वेद और एलोपैथिक के समन्वय पर काम हो रहा है. आयुर्वेद और आयुर्वेदिक चिकित्सा को राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शामिल किया जाएगा.

40 साल में पहली बार दीक्षांत समारोह 

इस आयुर्वेद महाविद्यालय की स्थापना हुए चालीस साल हो चुके हैं. किंतु अब तक कोई दीक्षांत समारोह का आयोजन नहीं किया गया था. चालीस साल में पहली बार गया के करजरा में स्थित स्वामी राघवेन्द्राचार्य त्रिदंडी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ है. वहीं, इस महाविद्यालय में पहली बार हो रहे दीक्षांत समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के शामिल होने से आयुर्वेद महाविद्यालय में काफी उत्साह का वातावरण बना रहा. इस मौके पर कालेज के सचिव वेंकटेश प्रपन्नाचार्य, कैलाश डालमिया आदि मौजूद थे.

गया से मनोज की रिपोर्ट

Suggested News