बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में मिड डे मील बनाने के दौरान हुआ कुकर ब्लास्ट, रसोइया हुई जख्मी, मौके पर मची अफरा तफरी

भागलपुर में मिड डे मील बनाने के दौरान हुआ कुकर ब्लास्ट, रसोइया हुई जख्मी, मौके पर मची अफरा तफरी

BHAGALPUR : सरकार बच्चों को समुचित शिक्षा और स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन मध्यान भोजन के तहत अलग-अलग तरह के  पौष्टिक आहार के साथ भोजन की सुविधा दे राखी हैं। लेकिन उसके बावजूद भी विद्यालय में  विभाग के आदेश के विरुद्ध कार्य होता है। जिस कारण कभी-कभी बड़ी घटना भी हो जाती है। 

ताजा मामला गोपालपुर प्रखंड के डुमरिया चपरघट पंचायत के लतरा गाँव में सामने आया है। जहाँ मध्य विद्यालय में बुधवार को दो सौ बच्चों के लिये लकडी के चुल्हे पर खिचड़ी बनाया जा रहा था। चुल्हे पर कूकर में आलू उबालने के क्रम में कूकर ब्लास्ट कर गया और महिला रसोइया सुइया देवी पति प्रकाश ततमा घायल हो गयी। वही हादसा होने के बाद विद्यालय के बच्चों सहित आसपास के लोगों में अफरा तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। 

आनन फानन में घायल रसोइया को इलाज हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपालपुर पहुंचाया गया।कूकर के ब्लास्ट होने की सूचना आग की तरह गांव में फैल गयी और बडी संख्या में ग्रामीण मध्य विद्यालय लतरा पहुंचे और विद्यालय की लचर व्यवस्था पर आक्रोश व्यक्त करने लगे। ग्रामीणों ने बताया कि चार पांच दिनों से मध्याह्न भोजन विद्यालय में नहीं बना था। जिस कारण कुकर  सिटी जाम हो गया होगा। 

ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय की पढ़ाई लिखाई की व्यवस्था भी ठीक नहीं है। अधिकांश शिक्षक गांव के ही हैं। जिस कारण मनमाने तरीके से विद्यालय को संचालित करते हैं। ग्रामीण सह समाजसेवी विभास यादव ने बताया कि समय पर विद्यालय नहीं खुलता है। पढ़ाई भी ठीक ढंग से नहीं होती है। गांव के बच्चे का भविष्य बर्बाद हो रहा है। वही प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी ने बताया कि लकड़ी के चूल्हे पर खाना बनाना विभाग के आदेश के विरुद्ध कार्य है। विद्यालय की अक्सर शिकायत मिल रही है। विद्यालय प्रभारी को जवाब तलब किया गया है। आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बताया कि सभी विद्यालय को गैस के चूल्हे पर मध्यान भोजन बनाने का सख्त निर्देश दिया गया है।

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट 

Suggested News