कोरोना ब्रेकिंग : कोरोना से संबंधित अबतक की 10 बड़ी खबरे...जो आपके लिए जानना जरूरी है..

कोरोना ब्रेकिंग : कोरोना से संबंधित अबतक की 10 बड़ी खबरे...जो आपके लिए जानना जरूरी है..

News4nation desk : चीन से शुरु कोरोना वायरस आज तकरीबन पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। भारत में ही इसके मामले धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे है। आज शनिवार दोपहर तक कोरोना वायरस से कुल 279 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है और 4 लोगों की मौत भी हो गई है। 

कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र  से सामने आया है, जहां 63 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं दूसरे नंबर पर केरल और तीसरे नंबर पर यूपी है। इसी बीच शनिवार को नोएडा में एक और मामला मिलने से दिल्ली-एनसीआर में कोरोना का डर और भी बढ़ गया है। आइए देखते हैं कोरोना को लेकर अबतक की 10 बड़ी अपडेट।

एनसीआर में  सामने आया आज एक नया मामला

आज दिल्ली से सटे नोएडा की एक सोसायटी में कोरोना पॉजेटिव मामला सामने आने के बाद सोसायटी को दो दिन के लिए सील कर दिया गया है। अब न यहां कोई अंदर आ सकेगा, न कोई बाहर जा सकेगा। यह मामला नोएडा सेक्टर 74 की केपटाउन सोसायटी का है। सोसायटी को बंद करने का आदेश डीएम की तरफ से आया है। नोएडा में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 5 हो गई है।

नोएडा में कंपनियां बंद करने और वर्क फ्रॉम होम की मांग
 नोएडा में कोरोना का पांचवां मामला मिलने के बाद नोएडा के लोगों ने प्राइवेट कंपनियों को पूरी तरह बंद करने और वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने के लिए आवाज उठाई है। कुछ कंपनियां पहले से ही वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रही हैं, लेकिन कुछ कंपनियां अभी भी वर्क फ्रॉम नहीं दे रही हैं।

शुक्रवार को एक दिन में सबसे मामले
 शुक्रवार को कोरोना वायरस से भारत में एक दिन में सबसे अधिक मामले सामने आए। शुक्रवार को कुल 57 नए मामले सामने आए, जो एक दिन का भारत का सबसे बड़ा आंकड़ा है। केरल में शुक्रवार को एक दिन सबसे अधिक 12 मामले सामने आए।

सरकार ने अस्पतालों के तैयार रहने के दिए निर्देश
 केंद्र सरकार ने कोरोना को देखते हुए शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उसने सभी अस्पतालों और मेडिकल एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस से कहा है कि वह कुछ बेड अलग करें और आइसोलेशन सुविधा देने के लिए तैयार रहें। सरकार ने ये एडवाइजरी सरकार और निजी दोनों ही तरह के अस्पतालों के लिए जारी की है।

कोरोना के चलते 709 ट्रेनें रद्द
 भारतीय रेल ने शनिवार को 709 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं। इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है। इसके अलावा, कल जनता कर्फ्यू के दिन 3,700 ट्रेनें कैंसिल हैं, वहीं 1000 उड़ानें भी रद्द हैं।
 
 मुंबईनागपुरपिंपलीपुणे में कर्फ्यू जैसे हालात
 कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र है, जहां 50 से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नागपुर, पिंपली और पुणे में जरूरी चीजें छोड़कर बाकी सारी दुकानें 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते इन चारों शहरों में कर्फ्यू जैसे हालत हो गए हैं।

यूपी सीएम का मंत्रियों को आइसोलेशन का निर्देश
 यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वह जनता दरबार में ना जाएं और खुद को आइसोलेशन में रखें। बता दें कि गायिका कनिका कपूर की पार्टी में यूपी के स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल हुए थे।

यूपी में 23 संक्रमित, 9 हुए ठीक
 योगी आदित्यनाथ के अनुसार यूपी में अब तक 23 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 9 लोग सही हो चुके हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी में पर्याप्त मात्रा में आइसोलेशन वॉर्ड हैं।
 
 9- 
जनगणना और एनपीआर में देरी
 कोरोना वायरस की वजह से सेंसस और एनपीआर में भी देरी होने की संभावना जताई जा रही है। सेंसस और एनपीआर का पहला चरण 1 अप्रैल से शुरू हो कर सितंबर तक चलना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते ऐसा लग रहा है कि इसमें देरी हो सकती है।

इटली में मरने वालों की संख्या 4000 पार
 चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे अधिक इटली प्रभावित हुआ है। इटली में अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 47 हजार लोग संक्रमित हो गए हैं।

Find Us on Facebook

Trending News