बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शरीर में छिपा रहता है कोरोना, 51 ठीक हुए मरीज दोबारा निकले पॉजिटिव

शरीर में छिपा रहता है कोरोना, 51 ठीक हुए मरीज दोबारा निकले पॉजिटिव

Desk: कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए जिस देश की दुनियाभर में तारीफ हो रही है, उस देश में 51 मरीज दोबारा पॉजिटिव पाए गए हैं. साउथ कोरिया ने कोरोना के मामले शुरू होने के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों के टेस्ट किए थे. इसकी वजह से देश में कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण हो गया है. लेकिन 51 मरीजों के दोबारा पॉजिटिव आने पर न सिर्फ साउथ कोरिया बल्कि अन्य देशों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए लोगों को साउथ कोरिया के डैगु में क्वारनटीन किया गया था. लेकिन टेस्ट रिजल्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें क्वारनटीन से छोड़ दिया गया. लेकिन कुछ ही दिन बाद 51 लोग दोबारा पॉजिटिव पाए गए. साउथ कोरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि कोरोना वायरस इंसानों के भीतर ऐसी जगह छिप जाता है जिसका पता लगाना मुश्किल होता है. बता दें कि साउथ कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या करीब 10,300 है. वहीं 192 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, डैगु इलाके में संक्रमण सबसे अधिक है.

साउथ कोरिया के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन का कहना है कि ऐसा लगता है कि मरीज दोबारा संक्रमित नहीं हुआ बल्कि वायरस फिर से एक्टिव हो गया. हालांकि, ब्रिटिश एक्सपर्ट का कहना है कि अब तक ऐसे सबूत नहीं मिले हैं जिससे ये साबित होता हो कि मरीज के भीतर वायरस दोबारा एक्टिवेट होते हैं. 

ब्रिटेन के ईस्ट एन्गलिया यूनिवर्सिटी में संक्रमित रोगों के प्रोफेसर पॉल हंटर ने कहा- मैं मानता हूं कि ये मरीज दोबारा संक्रमित नहीं हुए होंगे. लेकिन मैं यह भी नहीं सोच रहा हूं कि वायरस दोबारा एक्टिव हो गए. मुझे लगता है कि पहले उनकी जांच रिपोर्ट में गलती से निगेटिव रिजल्ट आया होगा. 


Suggested News