CORONA IN INDIA: लगातार तीसरे दिन मरीजों की संख्या में कमी, एक दिन में ठीक हुए रिकॉर्ड 3.18 लाख लोग

CORONA IN INDIA: लगातार तीसरे दिन मरीजों की संख्या में कमी, एक दिन में ठीक हुए रिकॉर्ड 3.18 लाख लोग

DESK: देश में कोरोना महामारी के 15 महीने पूरे हो चुके हैं. इन 15 महीनों में कुल मरीजों की संख्या 2 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है. हालांकि इनमें से 1.66 करोड़ मरीज ठीक हो चुके हैं. 35 लाख मरीज अभी इलाजरत हैं और 2.22 लाख लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई. इसी बीच अच्छी खबर यह है कि पहली बार भारत में एक दिन में रिकॉर्ड 3.18 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी है. अब तक पूरी दुनिया में एक साथ इतने मरीज ठीक नहीं हुए हैं, यह काफी अच्छा रिकॉर्ड है.

दूसरी राहत देने वाली खबर यह है कि सोमवार को लगातार तीसरे दिन मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में देश में 3 लाख 55 हजार 680 लोग संक्रमित पाए गए हैं. 30 अप्रैल के बाद से मरीजों की नए संख्या में लगातार कमी देखी जा रही है. 

इसके अलावा चिंताजनक बात यह है कि सबसे ज्यादा मौतों वाले देशों में भारत मैक्सिको को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ गया है. यहां अब तक 2 लाख 18 हजार 945 लोग दम तोड़ चुके हैं. इस मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है. यहां 5.92 लाख और ब्राजील में 4.07 लाख मौतें हो चुकी हैं. चौथे नंबर पर पहुंचे मैक्सिको में अब तक 2.17 लाख मौतें दर्ज की गई हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं. सात राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच और 17 राज्यों में 50 हजार से भी कम एक्टिव केस है. उन्होंने बताया कि देश में कोरोना से डेथ रेट 1% के आसपास है. दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में केस कम हो रहे हैं. महाराष्ट्र में 12 जिलों में नए केसों में कमी आई है.

Find Us on Facebook

Trending News