बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारंखड के इस बड़े अस्पताल में भी शुरु हुआ कोरोना जांच, स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए बांटे जिले

झारंखड के इस बड़े अस्पताल में भी शुरु हुआ कोरोना जांच, स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए बांटे जिले

News4nation desk : झारखंड सरकार ने धनबाद के पीएमसीएच के साथ-साथ रांची जिले के इटकी यक्ष्मा आरोग्यशाला में भी कोरोना जांच के लिए आईसीएमआर से अनुमति मांगी गई थी। 

स्वास्थ्य सचिव ने एक अप्रैल इस बावत आईसीएमआर को पत्र लिखा था। इसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्र से दोनों जगह जांच शुरू करने की अनुमति मांगी थी। 

केन्द्र ने पीएमसीएच को तो अनुमति दे दी, लेकिन इटकी में यह कहते हुए मंजूरी देने से इनकार कर दिया कि एक जिले में दो लैब की मंजूरी नहीं दी जा सकती। 

इधर आईसीएमआर से अनुमति के बाद पीएमसीएच धनबाद में भी कोरोना की जांच शुरू हो गई है। इसके साथ ही अब राज्य में तीन जगहों पर जांच हो रही है। इससे पहले रिम्स और एमजीएम जमशेदपुर में ही कोरोना संदिग्धों के सैंपल लिए जा रहे थे। 

पीएमसीएच में जांच शुरू होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने लोगों की जांच में असुविधा ने हो  इसके लिए जिलों का बंटवारा कर दिया है। 

अब इन जिलों के सैंपल उनके लिए तय अस्पतालों में ही भेजे जाएंगे। एनएचएम ने सभी सिविल सर्जनों को उनके जिले से संबद्ध लैब में ही सैंपल भेजने का आदेश दिया है।

रिम्स में अब 10 जिलों के सैंपल की होगी जांच

रिम्स में रांची, गुमला, लोहरदगा, रामगढ़, हजारीबाग, पलामू, लातेहार, गढ़वा, कोडरमा, चतरा जिले के सैंपल की जांच होगी।
 

एमजीएम जमशेदपुर 5 जिलों की होगी जांच

जमशेदपुर के एमजीएम में पूर्वी सिंहभूम, प. सिंहभूम, सरायकेला, सिमडेगा, खूंटी के सैंपल की जांच होगी।

पीएमसीएच में 9 जिलों की जांच होगी

वहीं धनबाद के पीएमसीएच में धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, देवघर, दुमका, साहेबगंज, पाकुड़, गोड्डा और जामताड़ा जिले के सैंपल की जांच होगी।
 
 

Suggested News