बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डरा रहा कोरोना,गया में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, 5 साल की बच्ची और म्यानमार का पर्यटक मिला कोरोना पॉजिटिव

डरा रहा कोरोना,गया में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, 5 साल की बच्ची और म्यानमार का पर्यटक मिला कोरोना पॉजिटिव

गया- एक बार फिर कोरोना वायरस डराने लगा है.पूरे देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और तेजी से एक्टिव मामलों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. वहीं बिहार में कोरोना के मामलों में बढोत्तरी हो रही है. गया में म्यानमार का पर्यटक कोरोना पॉजिटिव मिला है. कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी के बाद अगले हीं दिन पर्यटक स्वदेश म्यांमार लौट गया. म्यानमार का पर्यटक गया में एक दिसंबर को आया था. विदेशी पर्यटकों के आने के बाद सैंपल के तौर पर गया एयरपोर्ट पर कोरोना जांच की गई थी, जिसकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसकी जानकारी होने के बाद म्यानमार का वह पर्यटक वापस स्वदेश को लौट गया. गया में लगातार कोरोना के मरीज मिल रहे हैं. गया में गुरूवार को एक बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई. बच्ची की उम्र मात्र 5 साल की बताई जाती है. कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बच्ची का इलाज किया जा रहा है. कोरोना संक्रमित पाई गई 5 वर्षीय बच्ची बाराचट्टी प्रखंड क्षेत्र से है.

गया जिले में एक्टिव केस बढ़कर नौ हो गए हैं. हालांकि कुछ कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक हुए हैं. इस तरह गया जिले में दिसंबर-जनवरी महीने में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दहाई में चली गई है. अभी एक्टिव मरीजों की संख्या नौ है. कोरोना के  मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. जिले में मिले कोरोना के नए मरीज के मिलने के बाद कई कदम उठाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है.  

वहीं  मुजफ्फरपुर में बुधवार को कोरोना के तीन नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया.तीनों मरीज आरटीपीसीआर जांच में पॉजिटिव मिले हैं. एकेएमसीएच में इनके सैंपल की जांच हुई है.इन में 12 साल का बच्चा और 20 साल की युवती भी शामिल है. इसतरह मुजफ्फरपुर में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर चार हो गई है. तीनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री का पता किया जा रहा है.तीन में से दो मरीजों का सैंपल सदर अस्पताल और एक का एसकेएमसीएच में लिया गया था.इनमें दो कटरा और एक मीनापुर प्रखंड निवासी हैं.तीनों सर्दी, खांसी ,बुखार से पीड़ित थे. दर अस्पताल का सैंपल एक जनवरी और एसकेएमसीएच के मरीज का सैंपल दो जनवरी को लिया गया था. कोरोना के तीनों मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है.तीनों मरीजों की मॉनिटरिंग की जा रही है.सभी की स्थिति ठीक है. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चीन के बाद दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना के पांव पसारने से उत्पन्न आशंकाओं के बीच सभी से अलर्ट रहने की अपील की.

कोविड के लगातार प्रसार को देखते हुए केंद्र सरकार ने देशभर में सरकारी और निजी अस्पतालों को महामारी से निपटने की तैयारी परखने के लिए मॉकड्रिल के निर्देश दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय अपनाने और जिला स्तर पर इन्फ्लूएंजा एवं एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस (एसएआरआई) जैसी बीमारी को दर्ज करने एवं आरटी-पीसीआर जांच बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल सार्स कोव-2 जिनोमिक कंसोर्टियम (इन्साकॉग) लैब में जमा कराने को भी कहा गया.

Suggested News