बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वैक्सीन नहीं निकला तो दुनिया में कितना भयावह होगा कोरोना, पढ़िए पूरी खबर

वैक्सीन नहीं निकला तो दुनिया में कितना भयावह होगा कोरोना, पढ़िए पूरी खबर

NEWS4NATION DESK : भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. आकड़ों की बात करें तो देश में रोज करीब कोरोना से संक्रमित 25 हज़ार मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन एक रिसर्च में बताया गया है की आनेवाले दिनों ने यह आंकड़ा बढ़कर 11 से 12 गुना तक हो सकता है. 

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) के तीन रिसर्चरों ने कहा है कि अगर कोविड-19 महामारी के इलाज का वैक्सीन नहीं मिला तो भारत में अगले वर्ष की सर्दियों में हर दिन करीब 3 लाख नए मामले सामने आ सकते हैं. 

रिसर्चरों ने कहा है की कोविड-19 वैक्सीन या दवाओं के अभाव में भारत में 2021 में सर्दी के अंत तक प्रति दिन कोरोनावायरस के 2.87 लाख मामले दर्ज हो सकते हैं. एमआईटी के स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के शोधकर्ता हाजिर रहमानदाद, टीवाई लिम और जॉन स्टरमैन द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, दुनिया में 2021 में वसंत के मौसम तक 24.9 करोड़ मामले और 18 लाख मौतें हो सकती हैं. शोधकर्ताओं ने साफ कहा है कि ये अनुमानित आंकड़े वैक्सीन की खोज नहीं होने और इलाज की उपलब्धता के अभाव के मद्देनजर पेश किए गए हैं. 

इस अध्ययन के अनुसार, 2021 में सर्दियों के अंत तक जिन देशों में दैनिक संक्रमण दर का अनुमान लगाया गया है, उनमें शीर्ष 10 देशों में भारत, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ईरान, इंडोनेशिया, यूके, नाइजीरिया, तुर्की, फ्रांस और जर्मनी शामिल हैं. अध्ययन के मुताबिक, सर्दियों के अंत तक भारत सबसे अधिक प्रभावित देश होगा. इसके बाद अमेरिका (95 हजार मामले प्रति दिन), दक्षिण अफ्रीका (21 हजार मामले प्रति दिन), ईरान (17 हजार मामले प्रति दिन) और इंडोनेशिया (13 हजार मामले प्रति दिन) होंगे. 

Suggested News