बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना काल की सबसे बड़ी खुशखबरी, ऑक्सफोर्ड वाली वैक्सीन का दूसरा ट्रायल भी सफल, 2020 के अंत तक मिल जाएगा कोरोना का काट

कोरोना काल की सबसे बड़ी खुशखबरी, ऑक्सफोर्ड वाली वैक्सीन का दूसरा ट्रायल भी सफल, 2020 के अंत तक मिल जाएगा कोरोना का काट

DESK : कोरोना महामारी से जंग में दुनिया को ब्रिटेन से बड़ी खुशखबरी मिली है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का इंसानों पर पहले और दूसरे चरण का ट्रायल सफल रहा है.ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस टीका सुरक्षित है और शरीर के भीतर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्पन्न करता है . इसके शोध में लगे वैज्ञानिकों ने मानव परीक्षण के दूसरे चरण के बाद यह घोषणा की.

मेडिकल जर्नल लैसेंट में प्रकाशित नतीजों के मुताबिक ट्रायल में वैक्सीन सुरक्षित मिली है. इंसानों पर इसका कोई खतरनाक साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है. वैक्सनी ने न केवल कोरना को निष्क्रिय करने वाले एंटीबॉडीज का स्तर बढ़ाया है बल्कि वायरस से लड़ने वाले इम्यून टी सेल्स भी बढ़ाए हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वैक्सीन कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह कारगर साबित होगी या नहीं इसकी पुष्टि के लिए तीसरे चरण का ट्रायल जरुरी है.

ऑक्सफोर्ड ने एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर यह वैक्सीन बनाई है. एस्ट्राजेनेका ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के साथ उत्पादन का करार किया है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीओ का कहना है कि हम ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रहे हैं.भारत में अगस्त तक इंसानों पर ट्रायल होगा और वैक्सीन 2020 के आखिरी तक उपलब्ध हो पाएगी.

Suggested News