बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार कोरोना संकट में 15000 ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की लेगी सेवा, प्रति मरीज 200 रू मिलेंगे

बिहार सरकार कोरोना संकट में  15000 ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की लेगी सेवा, प्रति मरीज 200 रू मिलेंगे

PATNA : बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित कोरोना मरीजों की पहचान एवं होम आइसोलेशन में इलाजरत रोगियों के सहयोग हेतु मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सरकार ने प्रशिक्षित ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवा लेने का निर्णय लिया है। इस कार्य के लिए इन्हें सूचक सह ट्रीटमेंट सपोर्टर कहा जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है। इन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सेवा के बदले संपूर्ण कार्य को संपन्न किये जाने के बाद प्रति मरीज 200 रुपये भुगतान किया जायेगा। राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से आधार से लिंक सीधे बैंक खाता में किया जायेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के द्वारा उतीर्ण लगभग 15 हजार ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पूर्व में ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। उपरोक्त कार्य हेतु जिला स्तर पर वर्चुअल माध्यम से ऐसे ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रवार कोरोना से संबंधित विभिन्न पहलूओं पर प्रशिक्षित किया जायेगा। ऐसे दक्ष ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवा लेने से ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना मरीजों की ट्रैकिंग, ट्रेसिंग एवं जांच में स्वास्थ्य विभाग को सहायता मिलने के साथ-साथ पाॅजिटिव मरीजों को भी तत्काल स्वास्थ्य सुविधाओं का पूरा लाभ मिल सकेगा।

 वहीँ पांडेय ने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मुख्य कार्य ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना से संबंधित मरीज की पहचान करना, उनकी जांच कराने उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाना एवं जांचोपरांत पाॅजिटिव पाये जाने वाले मरीजों को होम आइसोलेशन के दौरान ट्रैकिंग एवं उनका जिला नियंत्रण कक्ष के साथ समन्वय का कार्य करना है। साथ ही गंभीर मरीजों के संबंध में यथाशीघ्र डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में भर्ती कराने हेतु सूचना देना और आउटकम रिपोर्टिंग करना होगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के मरीजों की जानकारी संबंधित केंद्रों के प्रभारी को देंगे। 

मंगल पाण्डेय ने कहा कि भारत सरकार द्वारा और 13 सौ ‘बी’ टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर पटना पहुंचा। प्राप्त ऑक्सीजन सिलेंडर विभिन्न जिला अस्पतालों में भेजा जा रहा है, ताकि विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बनी रहे और भर्ती मरीजों का बेहतर उपचार हो सके।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News