कोरोना के और ये तीन नए लक्षण आए सामने, एक्सपर्ट्स ने कहा ऐसा महसूस होने पर तुरंत करवाएं टेस्ट

कोरोना के और ये तीन नए लक्षण आए सामने, एक्सपर्ट्स ने कहा ऐसा महसूस होने पर तुरंत करवाएं टेस्ट

Desk : कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के साथ उसके नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अबतक अमूमन बुखार, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलावों को ही कोरोना वायरस का लक्षण माना जाता था. लेकिन कोरोना संक्रमण पर काम कर रही अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने तीन नए शारीरिक लक्षणों को कोराना वायरस का संभावित संकेत माना है.कोरोना संक्रमण के ये तीन नए लक्षण हैं- नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया.

उबकाई आना
अमेरिकी संस्था सीडीसी ने कोरोना का दूसरा नया लक्षण उबकाई आने को बताया है. सीडीसी के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को बार-बार असामान्य रुप से उबकाई आने लगे तो ये खतरे का सिग्नल है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए. हालांकि उबकाई की अन्य वजह भी हो सकती है, लेकिन इस मौसम में इसे नजरअंदाज न करें और बार बार ऐसा होने पर एसे आपको कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए.

नाक बहना
सीडीसी के मुताबिक पहले नाक बहने का ये मतलब नहीं था कि पीड़ित व्यक्ति कोरोना से ही संक्रमित है. लेकिन यदि किसी व्यक्ति का नाक लगातार बह रहा है, और वो अंदर से बैचेनी जैसे एहसास की शिकायत कर रहा है तो बुखार नहीं होने पर भी ऐसे व्यक्ति को कोरोना की जांच करानी चाहिए. संभव है कि आप कोरोना संक्रमित हो सकते हैं.

डायरिया
कोरोना का तीसरा नया लक्षण डायरिया है. डॉक्टरों ने पहले भी यह माना था कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं. अब सीडीसी ने यह मान लिया है कि दुनिया भर में बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं.

Find Us on Facebook

Trending News