कोरोना के खतरे को ये दो चीजें कर देती हैं डबल, जानिए कैसे इनसे से बचना है...

कोरोना के खतरे को ये दो चीजें कर देती हैं डबल, जानिए कैसे इनसे से बचना है...

DESK : कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अब तक 4 लाख से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है. इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है. आइए आपको बताते हैं आखिर सीडीसी का ऐसा क्यों मानना है.

सीडीसी के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. बाहर निकलते वक्त मुंह पे मास्क पहनना चाहिए और किसी भी चीज को छूते ही हाथ धोने चाहिए.

आजकल लोगों में बियर्ड रखने का क्रेज है. लेकिन क्या आप जानते हैं आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान खतरे में डाल सकता है.

सीडीसी के अनुसार, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता. अंजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से इंसान आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकता है.

सीडीसी द्वारा जारी की गई इस तस्वीर में बताया गया है कि आखिर किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है.

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने कुछ समय पहले बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं.

पूर्वी पारिख का कहना है कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं. पूर्वी ने ये कहकर उन लोगों की तरफ इशारा किया जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है.

Find Us on Facebook

Trending News