बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना इफ़ेक्ट : 2 महीने तक हॉस्पिटल में रहा शख्स, संक्रमण के चलते काटनी पड़ीं उंगलियां

कोरोना इफ़ेक्ट : 2 महीने तक हॉस्पिटल में रहा शख्स, संक्रमण के चलते काटनी पड़ीं उंगलियां

DESK : कोरोना वायरस कितना खतरनाक है इसका अंदाजा बस इससे लगाइए कि एक शख्स जो कोरोना संक्रमित था उसकी आधी से ज्यादा उंगलियां कटनी पड़ी. कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद ये शख्स 2 महीने तक हॉस्पिटल में भर्ती रहा. वायरस के खतरे को महसूस कर चुके इस युवक ने दूसरों को चेतावनी देते हुए कहा कि लोगों को वायरस को गंभीरता से लेना चाहिए. 

ग्रेग गारफील्डदरअसल अमेरिका के लॉस एंजिल्स के रहने वाले इस शख्स को इलाज के दौरान गंभीर दिक्कतों का सामना करना पड़ा और उसके हाथों की ज्यादातर उंगलियां काटनी पड़ीं. इस शख्स का नाम ग्रेग गारफील्ड है जो 54 साल का है. ग्रेग गारफील्ड कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों में ही संक्रमित हो गए थे. इटली की एक ट्रिप के दौरान ग्रेग और उनके कुछ दोस्त कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. अमेरिका लौटने के बाद उनकी तबियत अचानक बिगड़ने लगी और वो हॉस्पिटल में एडमिट हो गए. अमेरिका के एक हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद 48 घंटे में ही उनकी हालत बिगड़ गई थी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा. डॉक्टर ने उनके बचने की संभावना सिर्फ एक प्रतिशत ही बताया था. 

ग्रेग गारफील्ड

इलाज के दौरान ही ग्रेग के शरीर में कई दिक्कतें होने लगीं थी. फेफड़ों में तकलीफ के साथ-साथ ग्रेग का सेप्सिस, किडनी और लीवर फेल हो गया था. ग्रेग ने बताया कि उन्हें करीब 64 दिन हॉस्पिटल में रहना पड़ा जिनमें से 31 दिन वे वेंटिलेटर पर रहे. और 8 मई को उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई. ग्रेग ने आगे बताया कि परेशानियां यहां ख़त्म नहीं बल्कि कोरोना के कारण उन्हें जिंदगी भर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उनकी दोनों हाथों की उंगलियों को काटना पड़ा है. डॉक्टर के अनुसार ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी होने की वजह से उनकी उंगलियां काटनी पड़ीं.

Suggested News