बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना अपडेट :तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना का वायरस, कोरोना से बचना है तो AIIMS-ICMR के इस गाइडलान को जरूर पढ़िए

कोरोना अपडेट :तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना का वायरस,  कोरोना से बचना है तो AIIMS-ICMR के इस गाइडलान को जरूर पढ़िए

DESK :  कोरोना वायरस पूरी दुनिया में लोगों की मौत दे रहा है. कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में अभी तक 19,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और बड़ी संख्या में लोग संक्रमण की भयावहता से गुजर रहे हैं। कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए इसके फैलने की तमाम वजहों पर लगातार शोध हो रहा है। इस क्रम में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने मिलकर अपने नए शोध के आधार पर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। नए शोध में दावा किया गया है कि संक्रमित व्यक्ति के जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा पैदा होता है।

नया शोध बताता है कि संक्रमित व्यक्ति द्वारा जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस स्वस्थ लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences, New Delhi) के डॉक्टरों के साथ मिलकर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गाइडलाइंस तैयार की हैं। शोधकर्ताओं ने बताया है कि संक्रमित शख्स के जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा पैदा हो सकता है। दरअसल, कोरोना संक्रमित शख्स के जोर से हंसने के दौरान वायरस ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है, जिससे आसपास मौजूद लोग इसकी चपेट में आ जाएं तो उनके भी संक्रमित होने का खतरा हो सकता है।

छींकने के बाद न छुएं चेहरे को

एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज रॉय ने कहा है किकोरोना वायरस खांसने व छींकने के दौरान वायरस ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है, इसलिए हाथ से चेहरा न छूएं। साथ ही यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के जोर से हंसने पर भी निकलता है।

घर के फर्श की सफाई जरूरी
किसी के छींकने या खांसने के दौरान इसके ड्रॉपलेट फर्श पर पहुंच सकते हैं और ये कई घंटों तक सक्रिय रहते हैं, ऐसे में किसी व्यक्ति के संपर्क में आने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है। ऐसे में घर के फर्श, टेबल की सतह आदि को क्लीनर या साबुन से धोएं।

सतह को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं
सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से ही दूसरे व्यक्ति में पहुंचता है। इसके तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे मेंअनजान या संदिग्ध सतहों को छूने पर हाथ को जरूर धोएं या सैनिटाइज करें।

शराब व धूम्रपान से बचें
कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचना है तो शराब और धूम्रपान का सेवन तत्काल बंद कर दें, क्योंकि इन दोनों के सेवन से किसी भी शख्स की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। ऐसे में कोराना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने पर दोहरी परेशानी का सामना करना पड़ता है।


इन बातों को रखे ध्यान

  1. जीवन शैली का स्तर ऊंचा रखें
  2. मॉर्निंग वॉक सुबह-सुबह कर सकते हैं
  3. छत पर टहल सकते हैं
  4. बहुत जरूरी काम हो और घर से निकलना जरूरी हो तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें
  5. बुखार के साथ खांसी और सिरदर्द भी हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
  6. बुखार और खांसी एक साथ होने पर घर के अन्य सदस्यों से खुद को तत्काल अलग कर लें।

Suggested News