आपको टच भी नहीं कर पाएगा कोरोना वायरस , इन बातों का हर हाल में रखिए ख्याल

आपको टच भी नहीं कर पाएगा कोरोना वायरस , इन बातों का हर हाल में रखिए ख्याल

कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में अब तक तीन लाख से भी ज्यादा मामले सामने आ गए हैं. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 400 के पार पहुंच गई है. इसे जानलेवा वायरस की वजह से देश में 8 लोगों की मौत हो चुकी हैं. CDC से लेकर WHO तक कोरोना वायरस से बचने के समान तरीके बता रहे हैं. आइए जानते हैं किन 10 बातों का ख्याल रख आप कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं.

हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल करें. हाथों को 20 सेकेंड तक साबुन से अच्छी तरह धोएं.

खांसने के दौरान टिश्यू मुंह पर रखें और फिर उसे कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें. किसी अन्य व्यक्ति के छींकने या खांसने पर भी अपनी सुरक्षा के लिए टिश्यू का इस्तेमाल करें.

किसी बाहरी व्यक्ति से हाथ न मिलाएं. यदि ऐसा करते भी हैं तो तुरंत हाथों को अच्छे से धोएं.

सरकारी आदेश के हर हाल में करें पालन.

किसी भी सार्वजनिक स्थल पर चीजों को छूने से बचें. ऐसी जगहों पर बेहद सावधान रहने की जरूरत है. हो सके तो कुछ दिनों के लिए ऐसी जगहों पर जाना ही बंद कर दें.

फलों और सब्जियों को खाने से पहले उन्हें अच्छी तरह धोएं.  बाजार से लाकर सीधे खाने की गलती न करें.

खाना बनाते वक्त भी सावधानी बरतें. सब्जियों को पहले अच्छे से उबालें. खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को भी उबालकर ही प्रयोग करें

बार-बार मुंह-आंख या आंखों पर हाथ न लगाएं. यदि ऐसा करते भी हैं तो तुरंत हाथों और चेहरे को सैनिटाइजर या साबुन से अच्छे से धोएं.

किसी भी बीमारी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. रोगी व्यक्ति के संपर्क में आना इस वक्त खतरे से खाली नहीं होगा. बाहरी व्यक्ति से करीब 6 फीट की दूरी रखें

अच्छी डाइट का विशेष ध्यान रखें. इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाला खाना अपनी डाइट में शामिल करें. आपकी डाइट जितनी अच्छी होगी वायरस से खतरा उतना ही कम होगा.

Find Us on Facebook

Trending News