साईं हेल्थ केयर के निर्देशक डॉ राजीव कुमार सिंह ने कोरोना को लेकर कह दी बड़ी बात, कहा- ठीक होने के बाद शरीर के लिए फिजियो जरूरी

साईं हेल्थ केयर के निर्देशक डॉ राजीव कुमार सिंह ने कोरोना को लेकर कह दी बड़ी बात, कहा- ठीक होने के बाद शरीर के लिए फिजियो जरूरी

Patna: वैश्विक आपदा कोरोना ने पूरे विश्व को अपने दायरे में ले लिया है. कोरोना से संक्रमित लोगों का इलाज़ डॉक्टरों के लिए भी बड़ा चैलेंज बना हुआ है. क्योंकि इस वायरस से संक्रमित लोग ठीक होने के बाद भी अनेक तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं. कोरोना वायरस फेफड़े पर असर करता है, इलाज के उपरांत भी अनेको परेशानियां सामने आने की बात देखने को मिली है. ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि फेफड़े के सही एक्सरसाइज की जरूरत है ताकि वो अपने सही रूप में आ सके, इसमे फिजियोथेरेपी बहुत मददगार है.

इस बारे में जब हमने देश के जानेमाने फिजियो एक्सपर्ट, रॉय जी,पूर्वी बोरिंग कैनाल रोड, पटना स्थित साईं हेल्थ केयर के निर्देशक डॉ राजीव कुमार सिंह से सम्पर्क किया. उन्होंने हमे बताया कि साईं हेल्थ केअर वेलनेस सेंटर,पटना में हमारे एक्सपर्ट्स की टीम ने गहन रिसर्च कर, कोविड से लड़ने के लिए हेल्थ एक्सरसाइज चार्ट बनाया है. कोविड से ठीक होकर वापस आये लोगो मे भी अनेक परेशानियां सामने आ रही हैं. फेफड़ो में इन्फेक्शन, शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है और भी अनेक विकृतियां देखने को मिल रही है. फेफड़ों के लिए फिजियो बहुत जरूरी है ताकि फेफड़ों को पहले जैसे स्वस्थ्य रूप में लाया जा सके नहीं तो समय के साथ अन्य परेशानियां देखने को मिलेंगी. जैसे सांस में दिक्कत, थकावट, और अन्य परेशानियां.

आगे डॉ राजीव कहते हैं कोरोना के साथ मुश्किल ये है कि परेशानी क्या क्या होगी कोई निश्चित कह नहीं सकता इसलिए फिजियो का रोल और बढ़ जाता है. आपके शरीर को सही हालात में रखना जरूरी है. फेफड़ों के लिए अलग तरह की फिजियो थेरेपी है जिसे हमलोगों ने सिर्फ़ कोरोना संक्रमण से लड़ चुके लोगों के लिए तैयार किया है. फिजियो के अलावा कोई दूसरा रास्ता भी नहीं फेफड़ों को सही हालात में लाने के लिए. साथ ही कोरोना संक्रमण से जूझ कर आये लोगों के लिए फ़ूड चार्ट भी हमारे टीम द्वारा सजेस्ट किया जाएगा, जो उन्हें जल्द ठीक करने में सहायक होगा, क्योंकि कोरोना संक्रमण के बाद फूड हैबिट में बदलाव भी बहुत अहम है, जिसमे प्रोटीन वाले पदार्थों का सेवन उचित है साथ ही उसकी तय मात्रा का सही ज्ञान भी जरूरी है. प्रोटीन युक्त भोजन के सेवन के बाद का नियमित प्लान्ड फिजियो बहुत अहम है जो भोजन के सही फायदे और जल्द रिकवरी को तय करता है. 

आगे डॉ राजीव में बताया कि फेफड़ो के फिजियो के लिए तमाम उपकर हमारे यहां उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने आगे कहा, आम भाषा मे समझ लीजिए कि जैसे हम फिट शरीर के लिए टहलते है वैसे ही कोरोना के बाद फिर शरीर के लिए फिजियो जरूरी है, इसे बस इसी आसान भाषा मे समझ लीजिये. साथ ही मैं हर किसी से अपील करता हूँ, कोरोना को हल्के में लेने की कभी गलती न करें, ये बहुत खतरनाक है, जानलेवा है. आप नेगटिव हो गए सब खत्म नही हुआ, खतरा अभी भी है, शरीर का सही इलाज़ और ख्याल बहुत जरूरी है, इसे एकदम हल्के में न ले, ये आपके और आपके परिवार के लिए जानलेवा हो सकता है. हम इस मुश्किल घड़ी में आपकी सेवा कर रहे, आप सबकी भी जिम्मेदारी है अच्छे से इलाज कराये अपने आसपास के लोगो को भी जागरूक करें. हम सब मिल कर लड़ेंगे, तभी कोरोना से जीतेंगे.

इस वायरस ने ऐसे बीमारी का रूप लिया है जिसने गरीब अमीर का भेद नहीं किया. इसलिए किसी बहकावे में भी नहीं आना है, इसका सम्पूर्ण इलाज़ कराना सबके लिये महत्वपूर्ण है. इलाज और परामर्श के लिए आप सब से अनुरोध है आने से पहले 9386262526 और 9576883257 पर काल कर नंबर लगवा लें, साथ ही यहां के पते को अच्छे से लिख ले, जो है साईं हेल्थ केअर, रॉय जी गली, पूर्वी बोरिंग कैनाल रोड, पटना, इससे आप आने के बाद इंतेज़ार करने की परेशानी से बच सकते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News