कोरोना को लेकर सहायक बूथों को चुनाव आयोग ने किया अनुमोदित, जानिए जिले में हैं कुल कितने मूल मतदान केंद्र

कोरोना को लेकर सहायक बूथों को चुनाव आयोग ने किया अनुमोदित, जानिए जिले में हैं कुल कितने मूल मतदान केंद्र

Nawada: विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों जोरों पर है. इस बार चुनाव में जिले के 2539 बूथों पर मतदान किए जाएंगे. इसमें 874 सहायक मतदान केंद्र हैं.

नए सहायक मतदान केंद्रों को चुनाव आयोग से अनुमोदन प्राप्त हो गया है. गौरतलब है कि जिले में मूल मतदान केंद्रों की कुल संख्या 1665 है. इस वर्ष कोरोना काल में विधानसभा चुनाव होना है. कोरोना महामारी से वोटरों को बचाव को लेकर सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. ताकि बूथों पर वोटरों की अधिक भीड़ इकट्ठा नहीं हो.

मिली जानकारी के अनुसार जिस बूथ पर एक हजार से अधिक वोटरों की संख्या थी. वहां के लिए सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सहायक मतदान केंद्रों के चयन समेत अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए अनुमोदन के लिए चुनाव आयोग को भेजा गया था. जिसे अनुमोदित कर दिया गया है. इस प्रकार कुल 2539 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे.


ज्यादा अधिकारियों व कर्मियों की होगी दरकार
 बूथों की संख्या बढ़ाए जाने के बाद अब मतदान पदाधिकारियों, कर्मियों समेत सुरक्षा को लेकर प्रशासन ध्यान दे रही है. इस बार अधिक संख्या में मतदान पदाधिकारियों व कर्मियों की आवश्यकता होगी. जिसके लिए तैयारियां चल रही हैं. कोरोना काल में चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रशिक्षण का दौर भी शुरू हो गया है. मास्टर ट्रेनर और सेक्टर दंडाधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है. वीवी पैट और एमथ्री ईवीएम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जा रही है. इनका प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद अब मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

विधानसभावार बूथों की संख्या
विधानसभा क्षेत्र - मूल मतदान केंद्र - सहायक मतदान केंद्र - कुल मतदान केंद्र

रजौली - 307 - 185 - 492

हिसुआ - 366 - 182 - 548

नवादा - 338 - 168 - 506

गोविदपुर - 311 - 168 - 479

वारिसलीगंज - 343 - 171 - 514

Find Us on Facebook

Trending News