कोरोना मुक्ति : पटना के इन 17 केंद्रों पर आज से वैक्सीन के डोज देने की होगी शुरुआत.जानिये कहां-कहां....

कोरोना मुक्ति : पटना के इन 17 केंद्रों पर आज से वैक्सीन के डोज देने की होगी शुरुआत.जानिये कहां-कहां....

डेस्क... पटना में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। राजधानी के 17 केंद्रों पर टीकाकरण होना है। एक व्यक्ति को आधा एमएल वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों को सुबह ही संबंधित अस्पतालों में पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने टीकाकरण केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। टीका लगने के आधा घंटा तक संबंधित स्वास्थ्य कर्मी को अस्पताल में ही रखकर निगरानी की जाएगी, ताकि पता चल सके कि कहीं रिएक्शन तो नहीं हो रहा है। जब स्वास्थ्य कर्मी घर जाएंगे तो उन पर निगरानी रखने के लिए एक एएनएम, आंगनबाड़ी और एक स्वास्थ्य कर्मी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। ऐसे कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि किसी प्रकार की परेशानी होने पर वह तत्काल संबंधित अस्पताल के प्रभारी को जानकारी दें। इसके लिए प्रत्येक टीका लगने वाले स्वास्थ्य कर्मी को उनके निकटवर्ती अस्पतालों के प्रभारी का मोबाइल नंबर दिया गया है।

45 दिन में एंटीबॉडी तैयार होती है
जिलाधिकारी का कहना है कि लोगों को किसी भी प्रकार की भ्रांति नहीं पालनी चाहिए। वैक्सीन लगने के 45 दिन के भीतर एंटीबॉडी तैयार हो जाती है। पहला डोज लगने के बाद 28वें दिन उसी व्यक्ति को दूसरा डोज दिया जाता है। वैक्सीन बहुत सुरक्षित है, इसीलिए जब आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा तो अपनी जिम्मेदारी समझ लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं।

इन्हें नहीं लगायी जाएगी वैक्सीन
कोविड-19 वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र वालों को लगाया जाना है। हालांकि पहले चरण में वैक्सीन आम आदमी के लिए उपलब्ध नहीं है। पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा। उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा। गर्भवती महिलाएं और एलर्जी वालों को वैक्सीन नहीं लगायी जाएगी। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को एलर्जी है उन्हें वैक्सीन का डोज नहीं दिया जाएगा।

इन अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन
पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, रूबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, अपोलो बिग हॉस्पिटल, एम्स, बख्तियारपुर पीएचसी, बिहटा पीएचसी, धनरूआ पीएचसी, फतुहा सीएचसी, मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल, बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल, मनेर पीएचसी, गुरु गोविंद सिंह पटना सिटी यूएचसी, फुलवारीशरीफ पीएचसी

Find Us on Facebook

Trending News