बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन मुहैया कराएगा महावीर मन्दिर ट्रस्ट : आचार्य किशोर कुणाल

कोरोना मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन मुहैया कराएगा महावीर मन्दिर ट्रस्ट : आचार्य किशोर कुणाल

PATNA : पटना के महावीर मंदिर प्रबंधन ने कोविड मरीजों के इलाज समेत कई सुविधाओं की घोषणा की है।  मन्दिर न्यास द्वारा संचालित बेगुसराय स्थित महावीर अग्रसेन सेवा सदन को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए डाक्टरों की तैनाती कर दी गई है। शीघ्र ही अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा। दिनेश टेबरीवाल को इसका समन्वयक बनाया गया है। पहले यहाँ सामान्य रोगियों के लिए अस्पताल खोला जाना था। महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित पटना के महावीर कैंसर संस्थान, महावीर हृदय अस्पताल, महावीर वात्सल्य अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं के कारण उन्हें कोविड अस्पताल में परिवर्तित करना संभव नहीं हो पाया। शुक्रवार को  महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल की ओर से बुलाई गई सभी महावीर अस्पतालों के निदेशकों और वरीय चिकित्सकों की बैठक के बाद कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बेगुसराय के नये अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अति महत्वपूर्ण मानवीय दायित्व के तहत मन्दिर की ओर से कोरोना के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन निःशुल्क मुहैया कराने के लिए भी पहल की गई है। इसके लिए महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर में दो नये ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। एक में लिक्विड से ऑक्सीजन तैयार होगा और दूसरे में हवा से। लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट के लिए कोलकाता की कंपनी लिंडे इंडिया लिमिटेड को आर्डर किया गया है। हवा से ऑक्सीजन तैयार करने के लिए औरंगाबाद, महाराष्ट्र की एजेंसी एयरोक्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड को आर्डर किया गया है। प्लांट की आपूर्ति होने के बाद दोनों प्लांट चालू होते ही कोरोना मरीजों को निःशुल्क ऑक्सीजन मिलेगा। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अभी सिलेंडर की अनुपलब्धता के कारण शुरुआत में खाली सिलेंडर लाने पर ऑक्सीजन दिया जाएगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। यह सुविधा केवल कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए है। अस्पताल में सिलेंडर की आपूर्ति होने पर जरूरतमंद कोरोना मरीजों को सिलेंडर के साथ ऑक्सीजन मिलेगा। उन्होंने बताया कि सबकुछ प्लांट की आपूर्ति में लगनेवाले समय पर निर्भर करेगा।

शुरूआती  लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए महावीर मन्दिर की ओर से जरूरी दवाओं की किट निःशुल्क दी जाएगी। महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित महावीर कैंसर संस्थान,  महावीर वात्सल्य अस्पताल और महावीर आरोग्य संस्थान तीनों स्थानों पर एक-एक सेंटर बनाया गया है। सोमवार से दवाओं का वितरण शुरू हो जाएगा। कोरोना मरीजों को एंबुलेंस की किल्लत को देखते हुए महावीर मन्दिर प्रबंधन ने निःशुल्क एंबुलेंस और अंतिम यात्रा वाहन देने का निर्णय लिया है। महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक और पीएमसीएच के पूर्व प्राचार्य  डाॅ एस एन सिन्हा को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। कोरोना मरीजों को मुफ्त एंबुलेंस सहायता के लिए दूरभाष नं 0612-2275657 जारी किया गया है। 

कोरोना संबंधित निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श के लिए तीनों अस्पताल के चिकित्सकों का महावीर मन्दिर कोविड 19 हेल्प ग्रुप बनाया गया है। महावीर कैंसर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एलबी सिंह को इसका समन्वयक बनाया गया है। सोमवार से एक दर्जन से अधिक डॉक्टर मोबाइल पर कोरोना संबंधित निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श देंगे। रविवार को डाक्टरों की सूची मोबाइल नंबर के साथ जारी कर दी जाएगी।

Suggested News